नरेश अग्रवाल का पत्ता काट कर सपा जया बच्चन को चौथी बार भेजेगी राज्यसभा

लखनऊ। राज्यसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए नामाकंन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। राज्यसभा चुनाव के लिए सपा और बसपा के गठजोड़ के बाद दसवीं सीट पर बसपा उम्मीदवार की जीत की संभावना प्रबल हो गई है। 10 में से 8 सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने के आसार हैं जबकि एक पर सपा की जीत पक्की है। इसी कड़ी में बसपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए नेता भीमराव आंबेडकर को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

जया बच्चन को राज्यसभा भेजने का किया फैसला

उधर, समाजवादी पार्टी ने नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा का राज्यसभा का पत्ता काट दिया है। सपा ने अपने दिग्गज नेताओं को दरकिनार करते हुए जया बच्चन को दोबारा से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी के 6 राज्य सभा सांसद रिटायर हो रहे हैं। किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी के नाम इस लिस्ट में हैं। सपा के पास सिर्फ 47 वोट हैं, अखिलेश यादव सिर्फ एक नेता को ही संसद भेज सकते है। बाकी के अतिरिक्त वोट को गठबंधन के तहत बीएसपी उम्मीदवार को देगी।

चौथी बार राज्यसभा भेजने का किया फैसला

सूत्रों के मुताबिक नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा और जया बच्चन के बीच नाम तय होना था। नरेश अग्रवाल पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव के करीबी माने जाते हैं। इसी के चलते उनका पत्ता कटा है। वहीं जया बच्चन का किसी गुट में ना होना ही उनके लिए वरदान साबित हुआ और पार्टी ने उन्हें चौथी बार राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani