कुंभ मेले की तैयारी जोरों पर, सेकेंड वर्ल्ड वार में बंद हुई हवाईपट्टी पर उतरा एयरक्रॉफ्ट

इलाहाबाद। संगम के शहर इलाहाबाद में कुछ महीनों बाद लगने वाले कुंभ मेले के लिए इंडियन एयरफोर्स ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। एयरफोर्स ने आज सेकेंड वर्ल्ड वार के बाद से बंद पड़ी हवाई पट्टी पर एयरक्रॉफ्ट उतारकर अपनी तैयारियों का रिहर्सल किया।

हवाई पट्टी पर तकरीबन 75 साल बाद किसी विमान की होने वाली लैंडिंग को देखने के लिए हजारों की तादात में लोग जुटे हुए थे। इस दौरान एयरफोर्स का सी-130 एयरक्रॉफ्ट जब हवाई पट्टी पर उतरा तो वहां मौजूद लोग उसकी लैंडिंग को देखकर रोमांचित हो उठे। एयरफोर्स ने यह रिहर्सल कुंभ के दौरान इमरजेंसी पड़ने पर एयरपोर्ट के अलावा दूसरी जगह विमानों की लैंडिंग कराने की तैयारियों को परखने के लिए किया था।

इस मौके पर एयरफोर्स व आर्मी के साथ ही यूपी पुलिस व दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के भी तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। इस मौके पर लैंडिंग के बाद इमरजेंसी पड़ने पर लोगों के इलाज व रेस्क्यू कर उन्हें बचाव की मॉक ड्रिल भी की गई।

अंग्रेजों ने कराया था हवाई पट्टी का निर्माण
बता दें कि इलाहाबाद के फाफामऊ इलाके की हवाई पट्टी का निर्माण अंग्रेजी हुकूमत के वक्त किया गया था। सेकंड वर्ल्ड वार के वक्त 1942 तक इसका इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद इसका इस्तेमाल बंद कर दिया गया था। अब कुंभ मेले की तैयारियों के मद्देनजर इंडियन एयरफोर्स ने तकरीबन 75 साल से बंद पड़ी इस हवाई पट्टी पर आज फिर से लैंडिंग कराई।

रिहर्सल के लिए भारी भरकम सी-130 एयरक्रॉफ्ट को इस हवाई पट्टी पर उतारा गया। एयरफोर्स के अफसरों के मुताबिक़ जल्द ही इस हवाई पट्टी पर दूसरे बड़े विमानों की भी लैंडिंग कराई जाएगी। अफसरों का दावा है कि इस नई हवाई पट्टी से कुंभ मेले में काफी फायदा होने की उम्मीद है। रिहर्सल के दौरान एयरक्राफ्ट ने घायलों को लेकर उड़ान भी भरी और वापस उसकी लैंडिंग भी कराई।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani