DDCA का चुनाव हो सकता है असंवैधानिक, उल्लंघनों की होगी जांच: विनोद राय

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) चुनाव के नतीजे आए अभी एक ही दिन हुआ है, लेकिन इस पर विवाद शुरू हो गया है. चुनाव में वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा के पैनल ने बड़ी जीत हासिल की, जिस पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित CoA प्रमुख विनोद राय ने सवाल खड़े कर दिए हैं. उनका कहना है कि चुनावों को अनैतिक और असंवैधानिक रूप से कराया गया है, जिसके कारण ये रद्द भी किया जा सकता है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, विनोद राय ने कहा कि डीडीसीए के चुनाव सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए कराए गए हैं, इसलिए इन्हें कुछ समय के लिए रद्द किया जा सकता है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से लोढा कमेटी की सिफारिशों को बीसीसीआई में लागू कराने के लिे सीओए का गठन किया गया था, जिसकी अगुवाई विनोद राय ही कर रहे हैं. (Photo- विनोद राय)

राय ने कहा कि डीडीसीए का चुनाव कई प्रकार से लोढा कमेटी की बातों को दरकिनार करता है. ये चुनाव बिना किसी लोकपाल या किसी अधिकारी की देखरेख के बिना हुए हैं, जिससे अभी भी उम्मीदवारों की क्षमता पर सवाल बरकरार है.

हालांकि, डीडीसीए का चुनाव हाईकोर्ट द्वारा गठित जस्टिस विक्रमजीत सेन की अगुवाई में किया गया है. उन्होंने ऑडिट रिपोर्ट के बाद ही इस जिम्मेदारी को संभाला था.

जिस प्रकार डीडीसीए चुनाव में बीसीसीआई अधिकारियों के परिवार के सदस्यों ने हिस्सा लिया, इस पर राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन में ऐसा नहीं लिखा है कि किसी सदस्य की पत्नी, भाई या कोई अन्य पारिवारिक सदस्य चुनाव नहीं लड़ सकता है.

आपको बता दें कि वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने चुनावों में अध्यक्ष पद पर बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने पूर्व क्रिकेटर मदनलाल शर्मा को बड़े अंतर से हराया है. रजत शर्मा के पैनल को 12-0 के स्कोर से जीत मिली है.

बता दें कि पिछले काफी समय से DDCA में चुनाव नहीं हो पाए थे, जिसके कारण काफी आलोचना हो रही थी. रजत शर्मा ने मदनलाल को 515 वोटों से मात दी है. वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा को कुल 1521 वोट मिले और मदन लाल को सिर्फ 1004 वोट मिले हैं.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani