Suzuki Swift का Hybrid मॉडल इंडोनेशिया आॅटो शो में पेश, क्या आएगी भारत?

नई दिल्ली :सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारों में से एक, स्विफ्ट का नया हाइब्रिड वर्जन शोकेस किया है। इसको 2018 Indonesia Auto Show में पेश किया गया है। ऐसा पहली बार नहीं है जबकि स्विफ्ट हाइब्रिड को सामने लाया गया है। जापानी बाजार में इसको जुलाई 2017 से ही बेचा जा रहा है।

Swift Hybrid में पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इनको 5 स्पीड एएमटी यानी आॅटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इसमें 1.2-litre (K12C) पेट्रोल इंजन है जो कि 91PS/118Nm का पावर आउटपुट दिया गया है। भारत में स्विफ्ट पेट्रोल मॉडल में K12B इंजन दिया जाता है जो कि 1197cc का है। यह इंजन 83PS/113Nm का पावर आउटपुट देता है।

सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड में इलेक्ट्रिक मोटर है जो कि 13.6 पीएस का पावर और 30 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट कर सकता है। यह 100 वोल्ट लिथियम आयन बैटरी से पावर लेता है। जहां तक इसके माइलेज का सवाल है तो Swift Hybrid 32kmpl का माइलेज देती है, ऐसा कंपनी का दावा है। यह भारत में पेट्रोल से चलने वाली स्विफ्ट के मुकाबले 10kmpl अधिक है।

Swift hybrid में हनी कॉम्ब मेश फ्रंट ग्रिल है और फ्रंट फेंडर पर ‘हाइब्रिड’ बैज दिया गया है। इंटीरियर में Swift Hybrid गियर लीवर पर नीले रंग के इंसर्ट्स से लैस है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर नीले रंग की लाइट देखने को मिलती है। सुजुकी ने Swift Hybrid को लेजर्स और कैमरों से लैस किया है ताकि राहगीरों को डिटेक्ट किया जा सके। इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट भी दिया गया है।

Maruti Suzuki नें हाइब्रिड वर्जन को 2018 आॅटो एक्स्पो में शोकेस किया था। हालांकि, इसको भारत में लाए जाने को लेकर अभी कोई खबर नहीं है। भारत में 2020 से बीएस-6 नॉर्म्स लागू होने हैं। मारुति भारत में सियाज, अर्टिगा और एस-क्रॉस सरीखी माइल्ड हाइब्रिड डीजल कारें बेचती है। जल्द ही पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड वाली नई सियाज फेसलिफ्ट को भी लॉन्च करेगी। इसकी बिक्री अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter