पुतिन से मिले पीएम मोदी बोले- मेरे राजनीतिक जीवन में रूस का विशेष महत्व

रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। पीएम ने इस अनौपचारिक मुलाकात के निमंत्रण पर पुतिन को धन्यवाद कहा। बताते चलें कि प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से मोदी का ये चौथा रूस दौरा है।

पीएम मोदी ने कहा कि रूस ने भारत को एससीओ में स्थायी सदस्यता दिलाने में मदद की और एक प्रमुख भूमिका निभाई है। हम अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) और ब्रिक्स पर एक साथ काम कर रहे हैं।

भारत और रूस लंबे समय से मित्र रहे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोची में अनौपचारिक बैठक के लिए आमंत्रित करने के लिए मैं राष्ट्रपति पुतिन का आभारी हूं। इससे पहले सोमवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के सोची शहर पहुंचे।

रूस के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी प्रस्तावित बातचीत से भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार युक्त रणनीतिक भागीदारी को और अधिक मजबूती मिलेगी। मोदी ने एक साथ कई ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।

इससे पहले मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से वुहान शहर में अनौपचारिक मुलाकात कर चुके हैं। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई थी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani