Wrap: पढ़िए बुधवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

दिल्ली का बॉस कौन? आज इस पर सुप्रीम कोर्ट सुबह साढ़े 10 बजे फैसला सुनाएगा कि दिल्ली का प्रशासनिक प्रमुख एलजी है या फिर चुनी हुई सरकार के पास ये अधिकार होना चाहिए? आगामी लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी को मुद्दा बनाया जाना तय है. विपक्ष इसे लंबे समय से उठा रहा है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया है कि देश में बीते चार साल के दौरान भरपूर नौकरियां दी गई हैं लेकिन आंकड़ों में नई नौकरियां दिखाई नहीं दे रही हैं. पढ़िए सुबह की पांच बड़ी खबरें……

एक तरफ सत्ताधारी आम आदमी पार्टी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग के साथ अभियान चला रही है, वहीं आज इस केंद्र शासित प्रदेश पर उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अधिकारों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आने वाला है. इसके बाद एलजी और सीएम के बीच हमेशा दिखने वाले टकराव में कमी आ सकती है. सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ इस मसले पर आज साढ़े दस बजे अपना फैसला सुनाएगी. पांच जजों की संविधान पीठ में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के साथ जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण शामिल हैं.

आम चुनावों में अब एक साल से कम समय बचा है और इन चुनावों में बेरोजगारी को मुद्दा बनाया जाना तय है. विपक्ष इसे लंबे समय से उठा रहा है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया है कि देश में बीते चार साल के दौरान भरपूर नौकरियां दी गई हैं लेकिन आंकड़ों में नई नौकरियां दिखाई नहीं दे रही हैं. सवाल उठता है कि क्या देश में बेरोजगारी के सवालों को आंकड़ों की बहस में उलझाकर कमजोर करने की कोशिश की जा रही है? कम से कम प्रधानमंत्री के बयान और बीजेपी शासित राज्यों से आ रही सफाई से तो यही लगता है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के लखनऊ में होटल खोलने के प्रस्ताव की सरकारी चिट्ठी लीक हो गई है. इस दस्तावेज में होटल खोलने के लिए अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव ने एलडीए से इजाजत मांगी है. साथ ही इस होटल का नक्शे को भी एलडीए को सौंपा है. अखिलेश ने ‘हीबीकस हेरिटेज’ नाम से होटल खोलने का प्रस्ताव लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी को दिया है. ये बात तब सामने आई जब लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने उत्तर प्रदेश के कई विभागों से इस होटल के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र यानि एनओसी की मांग की.

जम्मू कश्मीर के गांदेरबल जिले में अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर मंगलवार रात भूस्खलन होने से बड़ा हादसा हो गया. इसमें पांच अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए. यह हादसा बालटाल मार्ग पर रेलपत्री और बरारीमार्ग के बीच हुआ है. जिसमें चार पुरूषों और एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि यह ग्रुप बालटाल मार्ग के जरिए अमरनाथ के दर्शन को जा रहा था. उसी दौरान रास्ते में भूस्खलन होने से चपेट में आ गया.

एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपराध पर अंकुश के दावे कर रही है, वहीं फिरोजाबाद में स्थानीय राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की सरेआम हत्या कर दी गई है. बदमाशों के हौसले इतने बुलंद हैं कि घर के बाहर आरएसएस कार्यकर्ता को गोली मारकर फरार हो गए. घटना मंगलवार देर रात की है. फिरोजाबाद में आरएसएस (RSS) के जिला पर्यावरण प्रमुख संदीप जैसे ही अपने घर से बाहर निकले, बाइक सवार अज्ञात हमलावरों ने उन पर फायरिंग खोल दी. हमला करते ही बदमाश मौके से फरार हो गए.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani