पीएम मोदी ने की टीम तारिणी से मुलाकात, दुनिया घूम कर लौटी है 6 महिला ऑफिसर्स

नई दिल्ली। दुनिया की समुद्र के माध्यम से परिक्रमा करके लौटी 6 महिला सदस्यों की टीम से बुधवार को पीएम मोदी ने मुलाकात की। आईएनएस तारिणी जहाज में सवार यह टीम सोमवार को गोवा पहुंची थी जहां उनका रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद स्वागत किया।

जहाज का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी कर रही थीं। इसके अन्य सदस्यों में कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) निवासी लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जम्वाल और पी स्वाति एवं लेफ्टिनेंट एस विजयादेवी, बी ऐश्वर्या व पायल गुप्ता शामिल रहीं। टीम 252 दिन से अधिक समय तक समुद्र की लहरों से खेलने के बाद 19 मई को गोवा पहुंची।

समुद्री प्रदूषण के आंकड़ों को जुटाने और मौसम की बेहतर भविष्यवाणी के लिए समुद्री तरंगों का डाटा जुटाने के मिशन को निकली टीम तारिणी ने समुद्री लहरों के कई खौफनाक मंजर भी देखे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सितंबर, 2017 को आइएनएस तारिणी को गोवा से झंडी दिखाकर इस ऐतिहासिक यात्रा के लिए रवाना किया था।

इस अभियान में पांच चरणों में यह दूरी तय की गई। यह पूरे संसार की पहली जल यात्रा है जिसमें चालक दल सहित सभी सदस्य महिलाएं थीं। इस अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया है। उधर, कुल्लू निवासी प्रतिभा जम्वाल के पिता रवि जम्वाल और माता द्रोपदी जम्वाल सहित अन्य परिजनों ने मिशन के समापन पर खुशी जाहिर की है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani