MP में देश की पहली निजी क्षेत्र की हथियार निर्माण फैक्ट्री

मालनपुर/ग्वालियर। भारत की पहली निजी क्षेत्र की लघु हथियार निर्माण इकाई का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर दिया है। ग्वालियर के समीप भिण्ड जिले के मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र में पुंज लॉयड कंपनी और इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज की संयुक्त भागीदारी से इस इकाई की स्थापित किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर चलाए जा रहे “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम के अंतर्गत मालनपुर में विश्व स्तरीय हथियार उत्पादन इकाई स्थापित की गई है।

आपको बता दें कि एफडीआई को आकर्षित करने वाली मध्यप्रदेश की यह पहली इकाई भी है। पुंज लॉयड ने इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज से साझेदारी की है।

इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज “टेवर, यूजी और गैलिल” जैसे आधुनिकतम हथियारों के निर्माण में विश्व में अग्रणी है। इस तरह के हथियार वर्तमान में भारतीय सेना के विशेष दल नौसेना, समुद्री कमाण्डो, तटरक्षक, वायुसेना कमाण्डो, सीमा सुरक्षा बल, कोबरा तथा सीआरपीएफ की विशेष इकाईयों द्वारा उपयोग में लाए जा रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय के आदेशानुसार पुंज लॉयड डिफेंस गन को अपग्रेड कर 468 गन की आपूर्ति करने का करार करने जा रही है। निजी क्षेत्र द्वारा रक्षा उपकरणों की यह पहली आपूर्ति होगी।

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, नेपाल तथा बांग्लादेश के सीमा क्षेत्रों के लिये “फुल ट्रक वॉडी स्नेकर” की आपूर्ति के लिये भी गृह मंत्रालय से पुंज लॉयड करार करने जा रही है। इसके अलाव 12 देशों को उन्नत उपकरण निर्यात करने की भी योजना है।

कार्यक्रम में कौन-कौन था मौजूद

कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।
उनके अलावा प्रदेश के सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, सांसद भिण्ड डॉ भागीरथ प्रसाद, विधायक नरेन्द्र सिंह मौजूद थे।
एस के ग्रुप इसराइल के चेयरमेन समाय कास्तव, एसआईबीएटी प्रमुख इसराइल रक्षा मंत्रालय माइकल बेन, इसराइल के राजदूत एच ई डेनियल भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani