जगन्नाथ मंदिर में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा, परिसर के अंदर लगेंगे 23 सीसीटीवी

भुवनेश्वर: पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर परिसर के अंदर 23 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया जा रहा है.

अधिकारी ने बताया कि पुरी के गजपति दिव्यसिंह देब की अध्यक्षता के तहत शनिवार को हुई श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन कमिटी की बैठक में यह फैसला लिया गया. यह कदम सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मद्देनजर उठाया गया है जिसने 12वीं शताब्दी के इस मंदिर के प्रबंधन को सुधारने को कहा था.

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख प्रशासक पी के महापात्र ने कहा , ‘चारों ओर फैले मंदिर के परिसर के कुछ अन्य स्थानों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा जहां अब तक यह कैमरे नहीं लगे हुए थे.’

जगन्नाथ मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी लक्ष्मीधर पूजापांडा ने बताया कि वर्तमान में मंदिर और उसके आस-पास के इलाकों में 78 सीसीटीवी कैमरे काम कर रहे हैं.

गौरतलब है कि जगन्नाथ पुरी बेहद प्राचीन हिन्‍दू मंदिर है. ओडिशा के पुरी में स्थित यह मंदिर भगवान श्रीकृष्‍ण को समर्पित है. यह चारों में से एक धाम है. इस मंदिर का वार्षिक रथ यात्रा उत्सव काफी मशहूर है. इसमें मंदिर के तीनों मुख्य देवता, भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा तीनों तीन अलग-अलग भव्य और सुसज्जित रथों में विराजमान होकर नगर की यात्रा को निकलते हैं.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani