कांग्रेस PM मोदी और रक्षा मंत्री के खिलाफ आज लाएगी विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

संसद के मानसूत्र सत्र का आज पांचवां दिन है. मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस और आरजेडी सांसदों की ओर से मुजफ्फरपुर में रेप की घटना पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव को नोटिस दिया गया है. वहीं सीपीएम ने लोकसभा में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में हिंसा को घटनाओं पर चर्चा के लिए शून्य काल का नोटिस दिया है. कांग्रेस 12 बजे के बाद पीएम मोदी और रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव भी ला सकती है.

LIVE UPDAT

11.48 AM: आरजेडी सांसद मनोज झा ने मुजफ्फरपुर में लड़कियों से रेप का मामला उठाते हुए कहा कि एक सिस्टम के तहत अगर रेप की घटनाएं हो रही हैं तो हम कैसा भारत बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर बच्चियां महफूज नहीं हैं तो हमारे मंगलयान का कोई मतलब नहीं है.

11.45 AM: राज्यसभा में सपा सांसद रेवती रमण सिंह ने बाढ़ और सूख का मुद्दा उठाते हुए सरकार से पूछा कि हर साल बाढ़-सूखा आने के बावजूद भी सरकार इससे होने वाले नुकसान को भरपाई के लिए पर्याप्त इंतजाम क्यों नहीं करती है. उन्होंने कहा कि यूपी, बिहार जैसे हर साल सूखा पड़ता है तो क्यों नहीं सरकार इसका आंकलन कराती है.

कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव ला सकती है. राफेल डील को लेकर पार्टी लगातार रक्षा मंत्री और पीएम मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाती आई है. कांग्रेस का आरोप है कि रक्षा मंत्री ने इस मामले में पीएम के कहने पर देश को गुमराह किया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक 12 बजे के बाद यह प्रस्ताव लाया जा सकता है.

11.29 AM: लोकसभा में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि MSP के फैसले से सबसे ज्यादा तकलीफ खुद स्वामीनाथन जी को है और उनकी ओर से की गईं सिफारिशों को लागू नहीं किया गया. उन्होंने सरकार से पूछा कि आप स्वामीनाथन रिपोर्ट को कब लागू करेंगे. इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि 2007 में यूपीए की सरकार ने ही इस नीति को मानने से इनकार कर दिया था.

11.25 AM: लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि किसान आयोग की ओर से जो भी सिफारिशें की गई थी वह हमारी सरकार की ओर से लागू की गईं है और MSP का सुझाव भी उसी का हिस्सा है.

11.19 AM: लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि किसानों को अच्छा मूल्य मिले इसके लिए एक राष्ट्रीय बाजार की सिफारिश 2015 में की गई थी लेकिन इसके बाद इस मुद्दे को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. लेकिन हमारी सरकार आने के बाद राज्यों को मंडी बनाने का सुझाव दिया गया. साथ ही आयोग की सुझाव पर ही किसानों को अच्छा बाजार मुहैया कराया गया. समर्थन मूल्य का सुझाव भी आयोग की ओर से दिया गया था.

11.15 AM: आम आदमी पार्टी संजय सिंह ने राज्यसभा में गंगा सफाई का मुद्दा उठाया. संजय सिंह ने कहा कि सरकार तमाम वादे करती रहती है लेकिन गंगा की मान्यता और पवित्रता पर खतरा है. उन्होंने कहा कि बांध बनाने से और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने से गंगा की अविरलता खत्म होती जा रही है.

11.12 AM: टीएमसी सांसद शांता क्षत्री ने राज्यसभा में उठाया अलवर लिंचिंग का मुद्दा. सांसद ने पूछा कि सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है. इस मुद्दे पर कई सांसदों ने टीएमसी सांसद की बात का समर्थन किया. सभापति ने कहा कि सदन की मांग है कि लिंचिंग को रोकने के लिए कानून लाया जाए.

11.09 AM: लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान किसानों की MSP को लेकर मंत्री से पूछ जा रहे हैं सवाल

11.05 AM: राज्यसभा में INLD सांसद रामकुमार कश्यप ने सांसद आवास के पास बंदरों की बढ़ती तादाद का मुद्दा उठाया. इसपर सभापति ने कहा कि उपराष्ट्रपति निवास में भी ये समस्या है और इसका निदान किया जाना चाहिए.

11.03 AM: राज्यसभा में शून्य काल के दौरान चर्चा जारी

11.02 AM: राज्यसभा में पटल पर रखें जा रहे हैं दस्तावेज

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

10.37 AM: टीएमसी सांसदों ने गांधी प्रतिमा के पास देशभर में हो रही लिंचिंग की घटनाओं के विरोध में प्रदर्शन किया.

सोमवार को संसद में क्या हुआ

कामकाज से लिहाज से मॉनसून सत्र का चौथा दिन उपयोगी साबित हुआ. बीते दिन लोकसभा से राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2017 को चर्चा के बाद पारित किया गया. इसके अलावा मोटर यान विधेयक पर भी राज्यसभा में लंबी चर्चा हुई. लोकसभा से चेक बाउंस से संबंधित परक्राम्य लिखत संशोधन विधेयक (नेगोशियेबिल इंस्ट्रूमेंट अमेंडमेंट बिल) 2017 ध्वनिमत से पारित किया गया. राज्यसभा से स्‍पेसिफिक रिलीफ (संशोधन) बिल 2018 को मंजूरी दी गई. संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बीते दिन प्राचीन स्मारक और अवशेष (संशोधन) बिल राज्यसभा में रखा लेकिन इस पर चर्चा नहीं हो सकी.

संसद में आज का एजेंडा

राज्यसभा में आज आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा होगी. टीडीपी की ओर से इसके लिए बीते दिन नोटिस दिया गया था जिसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने आज इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंजूरी दी थी. मोटर यान विधेयक पर भी राज्यसभा में आज चर्चा होगी. इसके अलावा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस बिल पर सदन में जवाब भी दे सकते हैं. राज्यसभा में आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल पर चर्चा की जा सकती है, इस बिल को लोकसभा से पारित किया जा चुका है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani