राहुल बोले- कर्नाटक में BJP के दावे का कोर्ट ने कर दिया भंडाफोड़

सुप्रीम कोर्ट द्वारा कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा को शनिवार को बहुमत साबित करने का आदेश दिए जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि इससे उनकी पार्टी के इस रुख की पुष्टि होती है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने असंवैधानिक ढंग से काम किया.

राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश से हमारे इस रुख की पुष्टि होती है कि राज्यपाल ने असंवैधानिक ढंग से काम किया.’ उन्होंने कहा, ‘संख्या के बिना सरकार गठन के भाजपा के दावे को न्यायालय ने खारिज किया है.’

राहुल ने दावा किया कि कानूनी रूप से रोके जाने के बाद भाजपा अब ‘सत्ता हासिल करने के लिए धन और बल इस्तेमाल करने का प्रयास करेगी.’ दरअसल, शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को अपने आदेश में येदियुरप्पा को शनिवार शाम चार बजे विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है.

राज्यपाल ने बुधवार को येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया था. इसके विरोध में कांग्रेस ने बुधवार रात ही शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था.

गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जद एस+ को 38 सीटें मिली हैं. फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है.

कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया और राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र सौंपकर सदन में बहुमत साबित करने का न्योता देने की मांग की.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani