कैंसर से जंग : 18 साल के लड़के बनाई अनोखी ब्रा, मिला 13 लाख का अवार्ड

नई दिल्ली । मैक्सिको के 18 साल के एक लड़के को अनोखी ब्रा तैयार करने के लिए ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रिन्योर अवार्ड से नावजा गया है। यह एक ऐसी ब्रा है तो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में काफी मददगार साबित होगी। इस ब्रा में लगे इंटेलिजेंट सेंसर कैंसर होने से काफी पहले ही पीड़ित को बता देंगे।

इस अनोखी ब्रा को तैयार करने वाले लड़के नाम जूलियन रिओस केंटू है। जूलियन ने अवार्ड मिलने के मौके पर लोगों को बताया कि उसने देखा कि किस तरह से उसकी मां स्तन कैंसर से लगातार लड़ती रहीं और अंत में उन्हें दोनों स्तन हटवाने पड़े। उसे अपनी मां की तकलीफ बहूत ही असहनीय लगी। उसने निर्णय लिया कि वह एक ऐसी डिवाइस तैयार करेगा पहले से ही कैँसर का पता लगाने में मददगार हो सके।

जूलियन इस ब्रा को अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर अपनी कंपनी हाइजिया टेक्नॉलाजीज के माध्यम से तैयार किया। इस ब्रा में करीब 200 बायो सेंसर हैं जो स्तन के आकार, तापमान, वजन और पृष्ठ को मॉनिटर करेंगे।

यह डिवाइस मुख्य रूप से महिलाओं के लिए तैयार की गई है।

मीडिया ने जब सवाल किया कि उन्हें ब्रा ही बनाने का निर्णय क्यों लिया? तो जूलियन ने बताया कि ब्रा एक ऐसी चीज है जो स्तन को उनके आकार में रहने देता है साथ इसे एक सप्ताह में एक घंटे से ज्यादा पहनने की जरूरत भी नहीं होती। इस ब्रा का नाम इवा ब्रा रखा गया है।

जूलियन अभी एक इंजीनियरिंग का छात्र है। ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रिन्योर अवार्ड में कई छात्रों को पछाड़ते हुए जूलियन ने 20 हजार डॉलर यानी करीब 13 लाख रुपए जीते।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani