आईपीएल 2018, टीम प्रोफाइल: अनुभव और यंग टैलेंट का मेल है राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स के 23 में 8 खिलाड़ी विदेशी हैं. टीम में 15 भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनमें से 10 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स को झटका तब लगा जब उनके कप्तान स्टीव स्मिथ को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल के लिए बैन कर दिया. इसके बाद टीम में स्मिथ के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन को टीम में शामिल किया गया. बॉल टैंपरिंग मामले में फंसने के बाद स्मिथ को इस प्रतिबंध का सामना करना पड़ा. टीम की बागडोर अजिंक्य रहाणे के हाथों में दी गई. हालांकि टीम ने नीलामी से पहले ही स्टीव स्मिथ को रिटेन किया था.

राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में कुल 22 खिलाड़ियों को खरीदा. आरआर के दो सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स जिसे टीम ने 12.5 करोड़ में और जयदेव उनादकट जिसे टीम ने 11.5 करोड़ में खरीदा. राजस्थान रॉयल्स ने आरटीएम यानी राईट टू मैच का इस्तेमाल अजिंक्य रहाणे और धवल कुलकर्णी को टीम में बनाए रखने के लिए किया.

राजस्थान की टीम अपने प्रमुख आलराउंडर बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट पर अधिक निर्भर करेगी. उनादकट को टीम ने इस बार 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसके अलावा हरफनमौला जोफरा आर्चर और कर्नाटक के स्पिनर के. गौतम के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी. राजस्थान ने इस बार आर्चर को 7.2 और गौतम को 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा है. स्मिथ की जगह टीम में शामिल किए गए हेनरिक क्लासेन से भी टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया. उस समय शेन वॉटसन टीम के कप्तान थे. इसक बाद साल 2013 में टीम ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में चैंपियंस लीग ट्वंटी-20 में फाइनल तक पहुंची.

हालांकि साल 2015 में टीम को मैच फिक्सिंग के आरोपों के बाद लोढ़ा पैनल ने प्रतिबंधित कर दिया था. यह पैनल सुप्रीम कोर्ट ने बनाया था.

इस साल आईपीएल में वापसी करते हुए टीम ने नीलामी में रिटेन किये गये खिलाड़ियों को दी गई रकम समेत कुल 78.35 करोड़ रूपये खर्च किये. राजस्थान रॉयल्स के 23 में 8 खिलाड़ी विदेशी हैं. टीम में 15 भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनमें से 10 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं.

खिलाड़ी: स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा, धवल कुलकर्णी, आर्यमान बिरला, जोफ्रा आर्चर, बेन लॉफलिन, अनुरीत सिंह, दुश्मान्था चमीरा, ज़हीर खान, मिधुन एस, अंकित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जतिन सक्सेना, श्रेयस गोपाल, महिपाल लोमरोर.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani