PAK क्रिकेटर ने पहना स्मार्ट वॉच, ICC ने कहा- मैदान पर इसकी अनुमति नहीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा है कि मैच के दौरान खिलाड़ी स्मार्ट घड़ी नहीं पहन सकते. आईसीसी ने शुक्रवार को मीडिया रिलीज के माध्यम से इसकी पुष्टि की. आईसीसी खिलाड़ी को मैदान पर किसी भी संचार के उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं देता और यह बात ड्रेसिंग रूम में भी लागू होती है. अधिकिारियों को विशेष उपकरण इस्तेमाल के लिए दिए जाते हैं, जिससे वे अपने साथियों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

मैच फिक्सिंग के किसी भी तरह के आरोपों से बचने के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लार्ड्स में पहले टेस्ट के दौरान स्मार्ट वॉच पहनने से रोकने के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है.

आईसीसी ने पुष्टि की कि खिलाड़ी और मैच अधिकारियों के क्षेत्र (पीएमओए) दिशानिर्देशों के अंतर्गत मैदान में और पीएमओए के लिए बनाए गए क्षेत्र में ‘स्मार्ट वॉच ’ पहनने को अनुमति नहीं दी जाएगी.

दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन पाकिस्तान के कई खिलाड़ी डिजिटल घड़ी पहनकर मैदान पर उतरे थे.

इस मामले में पाकिस्तान के दो खिलाड़ी आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के निशाने पर आए थे. गुरुवार को असद शफीक और बाबर आजम स्मार्ट वॉच पहने नजर आए. इसी के बाद आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारी हरकत में आ गए थे.

मैच के दौरान किसी भी तरह के भ्रष्टाचार से निपटने के लिए खिलाड़ियों और मैच ऑफिशियल्स को अपने मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन में सक्षम उपकरण जमा कराने होते हैं. ऐसी सामग्रियां दिन के खेल के बाद उन्हें वापस मिल जाती हैं.

आईसीसी ने कहा, ‘फोन या वाई-फाई से जुड़ी किसी भी तरह की स्मार्ट घड़ियां या किसी भी तरह से इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन में सक्षम उपकरण को मैदान पर ले जाने की अनुमति नहीं है. खिलाड़ियों को याद दिलाना चाहेंगे कि ऐसे उपकरणों को ग्राउंड पर उतरने से पहले ही जमा कराना अनिवार्य है.’

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani