ये क्या, महिला ने मरने के 10 दिन बाद दिया बच्चे को जन्म!

नई दिल्ली। दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। रोज किसी न किसी जगह से ऐसी घटना सामने आती है जिसे जानने के बाद स्वीकार करना मुश्किल हो जाता है कि क्या वाकई ऐसा हुआ है। अक्सर हम सभी ने बहुत बार सुना है कि मरने के बाद इंसान जिंदा हो जाता है। लेकिन इस बार मामला कुछ अलग है। दरअसल, यहां एक महिला ने मरने के बाद बच्चे को जन्म दिया है।

जानकारी के अनुसार घटना साउथ अफ्रीका के मथियासी नाम के गांव की है जहां 33 साल की एक गर्भवती महिला जिसका नाम नॉवेलिसो नोमासांतो मडोई की मौत हो गई, मौत के 10 दिनों बाद अस्पताल ने ताबूत के साथ महिला के पार्थिव शरीर को परिवार को सौंप दिया। आपकों बता दे, यह घटना जनवरी की बताई जा रही है। परिवार वालो ने जब शव को घर लाकर ताबूत खोलकर देखा तो महिला ने बच्चे को जन्म दिया था। लेकिन ताबूत में बंद होने के कारण बच्चे की भी मौत हो गई थी। उन्होंने बच्चे को भी मां के शव के साथ दफना दिया। लेकिन इस बात की जानकारी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल गई।

फिर इस पर रिसर्च हुआ और आखिरकार इसका रहस्य डॉक्टरों ने खोज ही निकाला। दरसल महिला की मौत हुई तब वह 9 महीने की गर्भवती थी। 10 दिनों तक शव अस्पताल में तय तापमान में सुरक्षित रखा गया था। विज्ञान के अनुसार शरीर की क्रियाएं बंद होने की वजह से शरीर के भीतर तमाम तरह की गैस बनने लगती हैं। इसी कारण पेट फूलने और गैस ज्यादा होने की वजह से बच्चा बाहर आ गया था। हालांकि डॉक्टर यह तय नहीं कर पाए कि जब बच्चे ने जन्म लिया था तब वह जिंदा था या नहीं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani