सीएम योगी घाघरा नदी और एल्गिन चरसड़ी बांध का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

लखनऊ। बाढ़ के संकट से निपटने के लिए सीएम योगी ने खुद कमर कस ली है। इसी के तहत वह आज घाघरा नदी और चरसड़ी बांध का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। वो उन सारे बिंदुओं पर भी नजर दौड़ाएंगे, जो इलाके बाढ़ के दौरान काफी प्रभावित रहते हैं।

बता दें, 3 दिनों पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ संकट को लेकर संवेदनशील जिलों के अफसरों को लखनऊ बुलाकर सारी स्थिति का जायजा लिया और दिशा निर्देश भी दिए थे कि बाढ़ संकट को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बांध आदि के निर्माण को लेकर भी शासन से स्वीकृतियां जारी हो गई हैं। ऐसे में अब किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यही नहीं बाढ़ संकट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इतने संजीदा हैं कि शुक्रवार यानि आज वह घाघरा नदी और एल्गिन चरसड़ी बांध की कटान को रोकने को लेकर किए गए काम का निरीक्षण करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाराबंकी, गोंडा, बहराइच की सीमा को जोड़ने वाले एल्गिन चरसड़ी बांध व घाघरा नदी का हवाई निरीक्षण भी करेंगे।

प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री अपने इस दौरे के अंतर्गत एल्गिन चरसड़ी बांध की कटान को रोकने के लिए निर्मित बोल्डर-स्पर व ड्रेसिंग के कार्य का हवाई सर्वेक्षण करेंगे, जहां जो कमियां नजर आएंगी, उसे जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश भी अफसरों को देंगे।

एल्गिन चरसड़ी बांध और घाघरा नदी का हवाई निरीक्षण करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोंडा में वनटांगिया गांवों का दौरा करेंगे और वहां विकास योजनाओं को लेकर लाभार्थियों को प्रमाण पत्र सौपेंगे।

इसके साथ ही कई वनटांगिया गांव को राजस्व ग्राम भी घोषित करने की औपचारिकता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी करेंगे। जनजाति समूह के वनटांगिया लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के उद्देश्य से सरकार ने इन गांवों को राजस्व ग्राम घोषित कर के तमाम सरकारी योजनाओं की सुविधा उन्हें मिले इसको लेकर मुख्यमंत्री का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी अपने हाथ से तमाम लाभार्थियों को इन योजनाओं की सुविधा का प्रमाण पत्र सौंपेंगे, वहीं कई अन्य तरह की सुविधाओं को अनुमन्य करने का एलान भी कर सकते हैं।

19 मई को इलाहाबाद और 20 को वाराणसी में सीएम योगी का दौरा
अधिकारियों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 19 मई को इलाहाबाद दौरे पर रहेंगे। वह इलाहाबाद में कुंभ मेले के शाही स्नान की तारीखों का एलान करेंगे। मुख्यमंत्री अखाड़ा परिषद के संतों के साथ इन तारीखों को घोषित करेंगे।

वहीं 20 मई को मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर रहेंगे और वहां पिछले दिनों हुए ओवर ब्रिज हादसे में मृतक के परिजनों व घायलों से मिलेंगे साथ ही विकास योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani