जासूसी के आरोप में बहरीन ने लगाई PAK नागरिकों को वीजा देने पर रोक

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई न केवल भारत बल्कि दुनिया के अन्य देशों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है. इसकी वजह से पाकिस्तान को खुद बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है. भारतीय खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंबे समय से पाकिस्तान के दोस्त रहे बहरीन जैसे मुस्लिम देश ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने पर रोक लगा दी है.

ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में कई पाकिस्तानियों का नाम आने के बाद बहरीन ने सऊदी अरब से सलाह लेने के बाद पाकिस्तानियों को वीजा जारी करने पर फिलहाल रोक लगाने का फैसला किया है. इस फैसले के मुताबिक संदिग्ध लोग जो पाकिस्तान से बहरीन जाना चाहते हैं और किसी प्रकार से आईएसआई से जुड़े होने के साक्ष्य मिलने पर तुरंत उनका वीजा नकार दिया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक भविष्य में अगर इस प्रकार की गतिविधियां रहीं तो सऊदी अरब भी इस तरह के कठोर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकता है. पाकिस्तान की विदेश नीति में मुस्लिम देश विशेषकर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देश बहुत बड़ा स्थान रखते हैं. लेकिन हाल ही के दिनों में इस तरह की कई घटनाएं सामने आने के बाद कई देश पाकिस्तान के प्रति अपनाई गई नरम नीतियों में फेरबदल करने पर विचार कर रहे हैं.

पश्चिमी एशिया में ईरान जो मुसलमानों के शिया संप्रदाय का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरी ओर सऊदी अरब और अन्य सुन्नी देश वर्ग एक तरह से वर्चस्व की लड़ाई में एक दूसरे के आमने सामने हैं. इन्हीं सब वजहों से देखा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में एक-दूसरे के खिलाफ खुफिया जासूसी कराने के कई मामले इन देशों के बीच आ चुके हैं. इसमें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई शामिल रही है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani