Budget 2020 को लेकर आशावादी हैं शेयर बाजार, स्थिरता की उम्मीद के बीच इस स्तर को छू सकते हैं Sensex, Nifty

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करेंगी। केंद्रीय बजट का तात्कालिक प्रभाव शेयर बाजार पर देखने को मिलता है और इसी वजह से शनिवार होने के बावजूद एक फरवरी को शेयर बाजार में ट्रेडिंग होगी। विश्लेषकों को उम्मीद है कि Budget 2020 को लेकर Stock Market आशावादी है। स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी वेल्थ डिस्कवरी के डायरेक्टर राहुल अग्रवाल का मानना है कि तमाम वित्तीय संकेतकों में नरमी के बावजूद आने वाले समय में बेहतरी की उम्मीद के कारण Sensex और Nifty नित नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्टॉक मार्केट फॉरवर्ड लुकिंग होता है। स्टॉक मार्केट को लगता है कि बजट अच्छा होगा और भारतीय अर्थव्यवस्था आगे अच्छा करेगी, इस वजह से शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है।

शेयर बाजार में आएगी स्थिरता

हालांकि, बकौल अग्रवाल घरेलू शेयर बाजारों में अन्य उभरते हुए बाजारों की तुलना में पहले से ही अधिक तेजी देखी जा रही है। ऐसे में बजट बहुत अच्छा रहता तो भी बहुत अधिक तेजी बाजार में देखने को नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट 2020 के अच्छा रहने की स्थिति में बाजार में स्थिरता आएगी और अपने रेंज में ही ऊपर-नीचे होता रहेगा। ऐसा इसलिए कि सेंसेक्स और निफ्टी में हाल के समय में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

पूरी इकोनॉमी के लिए अहम है बजट

अग्रवाल ने कहा, ”इस साल पूरी अर्थव्यवस्था के लिहाज से बजट बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि देश की इकोनॉमी इस समय 11 साल के न्यूनतम स्तर पर है। ऐसी परिस्थितियों में 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने का भारत का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा। ऐसे में मोदी सरकार को कुछ-ना-कुछ बहुत व्यापक कदम उठाने पड़ेंगे। इस बजट में कुछ पुख्ता निकलकर आएगा, इस बात की उम्मीद है।”

निजी खपत और निवेश बढ़ाने के लिए अहम उपाय जरूरी

राहुल अग्रवाल ने कहा कि बजट में इस बार सरकार की प्राथमिकता लोगों के हाथों में पैसा पहुंचाना होगा ताकि अर्थव्यवस्था का चक्का घूमे। डिमांड और खपत को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही सरकार को निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए भी कदम उठाने होंगे। इसके लिए बैंकों के पास पैसे आना जरूरी है। सरकार को इन दोनों चीजों के लिए कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि सरकार Individual Income Tax के लिए कुछ व्यापक कदम उठा सकती है। इसका लक्ष्य लोगों की खपत में इजाफा करना है।”

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter