Davis Cup : पहले दिन किर्गियोस और ज्वेरेव को मिली जीत

ब्रिसबेन। ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने शुक्रवार को विश्व ग्रुप के पहले राउंड के मुकाबलों में एक-एक मैच जीता। निक किर्गियोस ने ऑस्ट्रेलिया और एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जर्मनी के लिए जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियाई किर्गियोस ने जर्मनी के जान लेनॉर्ड स्ट्रफ को सीधे सेटों में 6-4, 6-4, 6-4 से मात दी।

इससे पहले जर्मनी के ज्वेरेव ने चार घंटे चले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के 18 वर्षीय एलेक्स डि मिनौर को 7-5, 4-6, 4-6, 6-3, 7-6 से हराया। स्ट्रफ ने किर्गियोस के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया, लेकिन वह उनसे पार नहीं पा सके। दोनों के बीच 97 मिनट तक मुकाबला चला।

इससे पहले ज्वेरेव ने अपने मुकाबले में पहला सेट अपने नाम किया, लेकिन उसके बाद मिनौर ने शानदार डिफेंसिव टेनिस खेलकर विश्व के पांच नंबर के खिलाड़ी को लगातार दो सेटों में हराकर बढ़त बना ली। इसके बाद ज्वेरेव ने वापसी कर चौथा और पांचवां सेट अपने नाम किया। फिर उन्होंने अंतिम सेट जीतकर अपने देश को शुरुआती बढ़त दिलाई। दोनों के बीच चार घंटे लंबा मुकाबला चला।

20 वर्षीय ज्वेरेव का डेविस कप में रिकॉर्ड खास नहीं रहा है। शुक्रवार की जीत से पहले उन्होंने इस टूर्नामेंट में केवल एक जीत दर्ज की है, जबकि चार में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। उभरते खिलाड़ी के तौर पर ग्रैंडस्लैम में भी उनका प्रदर्शन खराब रहा है।

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में वह तीसरे राउंड में हारकर बाहर हो गए थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि हार के बाद चैंपियन रोजर फेडरर की बात से मैंने सबक लिया। फेडरर ने मेलबर्न में मुझसे कहा कि कड़ी मेहनत करने से ही कामयाबी हासिल होगी।

पेस और सालिस्बरी सेमीफाइनल में-

लिएंडर पेस और जो सालिस्बरी ने तनावपूर्ण सुपर टाईब्रेकर मुकाबला जीतकर डल्लास में आरबीसी टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत के पेस और अमेरिका के सालिस्बरी की जोड़ी ने एटीपी चैलेंजर स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में रूबेन गोंजालेस और हंटर रीसे को 6-3, 2-6,17-15 से हराया।

पिछले मैच में भी इस जोड़ी ने 18-16 स्कोरलाइन के साथ लंबा सुपर टाईब्रेकर मुकाबला जीता था। शुक्रवार को एक घंटा और 31 मिनट चले मुकाबले में पेस और सालिस्बरी की जोड़ी ने 67, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी जोड़ी ने 60 अंक जीते। अब उनका सामना अमेरिका के आस्टिन क्राजीसेक और जैकसन विथ्रो की जोड़ी से होगा। पेस ने पिछले हफ्ते जेम्स सेरेटानी के साथ मिलकर न्यूपोर्ट बीच में अपना 25वां एटीपी चैलेंजर खिताब जीता था।

चेन्नई ओपन में आकर्षण होंगे थॉम्पसन और भांबरी-

ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन और भारत के युकी भांबरी 12 फरवरी से यहां शुरू हो रहे चेन्नई ओपन एटीपी चैंलेजर टेनिस टूर्नामेंट का मुख्य आकर्षण होंगे। एटीपी रैंकिंग में 94वें नंबर पर काबिज थॉम्पसन को टूर्नामेंट में शीर्ष और भांबरी को दूसरी वरीयता दी जाएगी।

मुख्य ड्रॉ में शामिल होने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों में साकेत मायनेनी, सुमित नागल और प्रजनेश गुन्नेस्वरन के नाम शामिल हैं। मुख्य ड्रॉ के लिए चार अन्य भारतीय खिलाड़ियों को वाइल्ड कार्ड दिए जा सकते हैं।

चेन्नई ओपन में नियमित तौर पर शामिल होने वाले स्पेन के 138वीं रैंक के खिलाड़ी मार्सेल ग्रैनोलर्स को तीसरी और दक्षिण कोरिया के सूनवू क्वोन को क्रमशः तीसरी और चौथी वरीयता दिए जाने की संभावना है। टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग राउंड 10 फरवरी से शुरू होंगे और सिंगल्स के फाइनल 17 फरवरी को खेले जाएंगे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani