अगर आज विराट ने जड़ी सेंचुरी, तो बनेंगे धांसू और अटपटे RECORDS

केप टाउन । टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं और आने वाले समय में कई और रिकॉर्ड्स अपने नाम करेंगे, लेकिन एक बात का मलाल उनके फैन्स को जरूर है। विराट के नाम वनडे इंटरनेशनल में 35 सेंचुरी हैं, टेस्ट में 21 सेंचुरी हैं लेकिन ट्वंटी20 इंटरनेशनल में आज तक वो सेंचुरी नहीं जड़ पाए हैं।

विराट जब आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे तो उनके फैन्स को उम्मीद होगी कि वो ट्वंटी20 इंटरनेशनल में भी सेंचुरी ठोक डालें। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक मैच आज केपटाउन में खेला जाना है।

विराट अगर ये कारनामा करने में सफल रहते हैं, तो उनके नाम कुछ धांसू और अटपटे रिकॉर्ड्स दर्ज हो जाएंगे। विराट इस दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज में सेंचुरी ठोक चुके हैं, लेकिन टी20 सीरीज में उनका बल्ला दो मैचों में शांत सा रहा है।

सेंचुरी जड़ी तो विराट के नाम होंगे ये रिकॉर्ड्स…

1- तीनों फॉरमैट में सेंचुरी जड़ने वाले विराट चौथे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे और पहले भारतीय कप्तान। विराट से पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा और के.एल. राहुल भारत की ओर से तीनों फॉरमैट में सेंचुरी बना चुके हैं।

2- विराट एक ही दौरे पर तीनों सीरीज में सेंचुरी जड़ने वाले एलीट क्लब में शामिल हो जाएंगे। विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा दौरे में टेस्ट, वनडे दोनों सीरीज में सेंचुरी जड़ी हैं।

ये कुछ और रिकॉर्ड्स हो सकते हैं विराट के नाम…

3- तीसरे टी20 मैच में अगर विराट 104 रन बना लेते हैं, तो वो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल सकते हैं, ब्रैडमैन ने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट में 974 रन बनाए थे।

4- विराट ने अगर 129 रन ठोक डाले तो वो एक इंटरनेशनल दौरे में 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं। ये कारमाना आज तक सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने किया है, वो हैं विव रिचर्ड्स, जिन्होंने 1976 में 1045 रन बटोरे थे।

5- विराट अगर 124 से ज्यादा रन बनाते हैं तो वो कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल ट्वंटी20 में बेस्ट स्कोरर हो जाएंगे, वहीं अगर 119 रन बनाए तो भारतीय कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल टी20 में बेस्ट स्कोरर बन जाएंगे। फिलहाल ये रिकॉर्ड्स ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन और भारत के रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने क्रम से नॉटआउट 124 और 118 रनों की पारियां खेली हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani