दीपा के घुटने में लगी चोट, राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं लेंगी

नई दिल्ली । रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाली भारतीय महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर घुटने की चोट के कारण 4 अप्रैल से शुरू होने वाले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। 24 साल की दीपा 2014 में ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय जिमनास्ट हैं। दीपा को पिछले साल अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान अभ्यास सत्र के समय यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में घुटने में चोट लग गई थी।

त्रिपुरा की दीपा उसके बाद से अभी तक चोट से उबर रही है और एक भी प्रतियोगिता में नहीं खेल पाई हैं। चोट के कारण ही वह एशियाई चैंपियनशिप में भी भाग नहीं ले सकीं थीं और अब यहां सोमवार से शुरू हुए तीन दिवसीय चयन ट्रायल में हिस्सा नहीं ले पाईं। दीपा के कोच और द्रोणाचार्य अवार्डी बिश्वेश्वर नंदी ने एक अंग्रेजी दैनिक से कहा- हां, वह राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाएंगी। वह अभी 95 प्रतिशत से ही चोट से उबर सकी है, लेकिन पूरी तरह नहीं। इसलिए उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं खेलने का फैसला किया है। नंदी ने कहा कि दीपा का अब अगला लक्ष्य इस वर्ष अगस्त में जर्काता में होने वाले एशियाई खेलों में पदक जीतना है।

इस बीच भारतीय जिमनास्टिक महासंघ (जीएफआई) ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा तीन दिवसीय चयन ट्रायल गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने के लिए आखिरी चयन ट्रायल होगा और इसके बाद और कोई चयन ट्रायल नहीं किया जाएगा। जीएफआई ने कहा कि इन खेलों के लिए भारतीय टीम का चयन इस सप्ताह के अंत तक कर लिया जाएगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani