ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नए युग की शुरुआत, टिम पेन बने वनडे टीम के कप्तान

नई दिल्ली। बॉल टैंपरिंग विवाद के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टिन पेन को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए कप्तान बनाया है। वहीं एरोन फिंच T-20 टीम के कप्तान होंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को ऐलान किया कि अगले महीने इंग्लैंड में होने वाली वनडे सीरीज के लिए टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन वनडे टीम की कमान संभालेंगे। वहीं फिंच उप-कप्तान होंगे। वहीं एरोन फिंच इस दौरे पर इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले इकलौते T-20 मैच में कप्तानी करेंगे। हालांकि पहले इस बात की उम्मीद लगाई जा रही थी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एरोन फिंच को वनडे टीम का कप्तान बनाएगी। मगर टीम में स्थिरता रखने के इरादे से ये फैसला लिया गया।

इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ सेलेक्टर ट्रेवर होन्स ने ये कहा कि, “टिम पेन की नियुक्ति स्थायी नहीं रहेगी। चीफ सेलेक्टर ने कहा कि, टिम मजबूत लीडर हैं और वो आगामी इंग्लैंड दौरे पर होने वाली वनडे सीरीज में टीम के कप्तान होंगे। इस सीरीज के बाद स्थायी तौर पर वनडे टीम के कप्तान के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा।”

बॉल टैंपरिंग विवाद में बैन झेल रहे पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में क्रिेकेट ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्यीय नई टीम चुनी है। वहीं T-20 मैच के लिए 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया है।

इस दौरे पर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और मिचेल मार्श नहीं खेलेंगे। मार्श एड़ी में चोट की वजह से क्रिकेट मैदान से दूर हैं। टेस्ट स्पिनर नैथन लायन की दो साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं एस्टन एगर को दोनों ही टीमों में जगह दी गई है। इसके अलावा उभरते लेग स्पिनर मिचेल स्पेवसन भी T-20 में जगह पाने वाले गेंदबाज हैं।

चीफ सेलेक्टर होन्स ने कहा कि, “नैथन हमारे नंबर वन गेंदबाज हैं और टेस्ट में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है, हालांकि वो वनडे क्रिकेट के लिए भी नए नहीं हैं, ऐसे में वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें एक मौका दिया जाना चाहिए था।”

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani