छत्तीसगढ़ : आज होगा सरकार का घेराव, कांग्रेस लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस ने सरकार को घारने के लिए पूरी तैयारी की है। आज सरकार के खिलाफ कांग्रेस सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। प्रश्नकाल के बाद दोपहर 12 बजे से शाम 5.30 बजे तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

विपक्ष सरकार को 14 सालों के कार्यकाल के दौरान हुए घोटालों से लेकर महिला सुरक्षा, नक्सलवाद के मामले पर घेराव करेगी। चौथी विधानसभा में ये सरकार का खिलाफ दूसरा अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष लेकर आएगा। सदन में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के गिरने की पूरी संभावनाएं हैं। क्योंकि सरकार बहुमत से है और ऐसे में विपक्ष कमजोर पड़ सकता है।

200 बिंदुओं का आरोप पत्र तैयार

नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने मंगलवार को ही अविश्वास प्रस्ताव की सूचना विधानसभा सचिवालय को दे दी थी। बताया जाता है कि अविश्वास प्रस्ताव के मद्देनजर 200 बिंदुओं का आरोप पत्र तैयार किया गया है।

इन मुद्दों पर होगा घेराव

कांग्रेस ने आरोप पत्र में मौजूदा सरकार के खिलाफ सीडी कांड, किसानों की आत्महत्या, शिक्षाकर्मियों का आंदोलन, बिगड़ती कानून व्यवस्था, नक्सल हिंसा, आदिवासी उत्पीड़न, बलात्कार, प्रशासनिक अराजकता जैसे मुद्दों का उल्लेख किया गया है।

वार-पलटवार के लिए ये रहेंगे तैयार
सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री रमन सिंह, आधा दर्जन वरिष्ठ मंत्री व एक दर्जन विधायक विपक्ष पर पलटवार करेंगे। वहीं विपक्ष से नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, भूपेश बघेल, रेणु जोगी, सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू, मोतीलाल देवांगन, अमरजीत भगत, मोहन मरकाम, बृहस्पति सिंह, उमेश पटेल आदि हमले करेंगे।

पांच घंटे चलेगी चर्चा

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लेकर वक्त भी तय कर दिया है। 22 दिसंबर यानि शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 5 घंटे का वक्त तय किया गया है। प्रश्नकाल के बाद दोपहर 12 बजे से शाम 5.30 बजे तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani