मालदीव में राजनीतिक संकट, समाधान के लिए भारत से मांगी मदद

राजनीतिक संकट के समाधान के लिए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से मांगी मदद. आपातकाल लागू करने के बाद मालदीव में जगह-जगहप्रदर्शन,सैनिकों ने प्रधान न्यायाधीश को गिरफ्तार कर लिया

कोलंबो । मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने देश में पैदा हुए राजनीतिक संकट के समाधान के लिए भारत से मदद मांगी है. मालदीव में आपातकाल लागू करने के बाद राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है, जिसका समाधान नहीं हो पा रहा है. देश में जारी संकट के समाधान के लिए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से मदद मांगी है. नशीद ने भारत से त्वरित कार्रवाई की मांग की है.

देश में आपातकाल की घोषणा
मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने देश में आपातकाल की घोषणा की है. सैनिकों ने देश के प्रधान न्यायाधीश को गिरफ्तार कर लिया. आपातकाल की घोषणा और प्रधान न्यायाधीश की गिरफ्तारी के बाद मालदीव में राजनीतिक संकट पैदा हो गया.

सुप्रीम कोर्ट ने 9 विपक्षी नेताओं को रिहा करने का आदेश दिया था
उल्‍लेखनीय है कि बीते गुरुवार को ही मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने जेल में बंद विपक्ष के 9 नेताओं को रिहा करने का आदेश दिया था. अदालत ने कहा था कि उन पर मुकदमा राजनीति से प्रभावित और दोषपूर्ण है. उसके बाद मालदीव में जो राजनीतिक संकट उत्पन्न हुआ, उसे दूर करने के लिए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से मदद मांगी है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani