आधी रात को बड़ा फेरबदल : सरकार ने 18 आईएएस अफसरों के तबादले किए

भोपाल.राज्य सरकार ने लंबे समय से प्रतीक्षित आईएएस अफसरों के ट्रांसफर की सूची सोमवार आधी रात जारी कर दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव के हिसाब से जमावट करते हुए फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी चुनिंदा अफसरों को सौंपी है। इस बारे में सीएम के मुख्य सचिव बीपी सिंह से दिन में ही चर्चा हुई थी।

आईएएस अफसरों के ट्रांसफर में प्रमुख रूप से इंदौर के कमिश्नर संजय दुबे की नई पोस्टिंग श्रम विभाग के प्रमुख के पद पर की गई है। उनके स्थान पर राघवेंद्र कुमार सिंह को इंदौर का नया कमिश्नर बनाया गया है। वे अभी इंदौर में कमिश्नर कमर्शियल टैक्स के पद पर पदस्थ हैं। इंदौर नगर निगम कमिश्नर मनीष सिंह को उज्जैन और श्रीकांत पांडे को देवास कलेक्टर बनाया गया है।

संजय दुबे को श्रम विभाग क्यों

चुनाव से पहले सरकार की डेढ़ करोड़ असंगठित कामगारों पर नजर
श्रम विभाग के तहत प्रदेश में डेढ़ करोड़ असंगठित कामगारों के रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना है। सीएम का मानना है कि यदि असंगठित श्रमिकों तक सरकार अपनी बात पहुंचाती है तो उसे अगले चुनाव में सत्ता में आने से कोई नहीं रोक सकता। इसी के तहत संजय दुबे को श्रम विभाग में लाया गया है।

वर्णवाल को तकनीकी शिक्षा विभाग का दायित्व
मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल को तकनीकी शिक्षा विभाग का दायित्व सौंपा गया है, जिसके तहत मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ विद्यार्थियों को दिया जाना है।

जेके जैन को शहडोल कमिश्नर की जिम्मेदारी
राज्य सरकार ने 18 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। इनमें प्रमुख रूप से शहडोल संभाग के कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव की नई पोस्टिंग आबकारी आयुक्त ग्वालियर के पद पर की गई है, उनके स्थान पर जेके जैन को शहडोल कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुख्यमंत्री के उप सचिव नंदकुमारम का ट्रांसफर पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर में किया गया है। उनकी पत्नी छवि भारद्वाज को कुछ दिन पहले ही जबलपुर कलेक्टर बनाया गया है।

राजौरा को उद्यानिकी का अतिरिक्त प्रभार
केके सिंह द्वारा वन विभाग के एसीएस का पदभार ग्रहण करने पर दीपक खांडेकर एसीएस सिर्फ वन विभाग के प्रभार से मुक्त होंगे। खांडेकर आर्थिक एवं सांख्यिकी के अपर मुख्य सचिव तथा अध्यक्ष प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड बने रहेंगे। इसी तरह अश्विनी कुमार राय के प्रमुख सचिव मछुआ कल्याण विभाग का पीएस बनने पर एसीएस वीसी सेमवाल सिर्फ मछुआ कल्याण विभाग के कार्यभार से मुक्त होंगे। राजेश राजौरा प्रमुख सचिव कृषि विभाग के साथ उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। संजय बंदोपाध्याय प्रमुख सचिव के अनुसूचित जाति कल्याण विभाग का कार्यभार ग्रहण करने पर कल्पना श्रीवास्तव इस विभाग के प्रभार से मुक्त होंगी। केसी गुप्ता प्रमुख सचिव सहकारिता को आयुक्त सहकारी संस्थाएं का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani