RBI का खुलासा: बैंकों में जमा है हजारों करोड़ की बेनामी रकम, बड़ा फैसला ले सकती है सरकार

इंदौर. भारत के बैंकों में गड़बड़ी के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि बैंकों में कुल जमा रकम का केवल 30 फीसदी पैसा ही सुरक्षित है। अब आरबीआई ने एक और खुलासा किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक देश के 64 बैंकों में 11,302 करोड़ रुपए की रकम का कोई दावेदार नहीं है। खासकर चौंकाने वाली बात ये है कि इस रकम में कुल 3 करोड़ खाते शामिल हैं।

रिजर्व बैंक ने अभी तक अपने खुलासे में बैंक और शहरों के नाम नहीं बताएं हैं पर सूत्रों के मुताबिक मध्यप्रदेश से कई शहरों के बैंकों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। जिसमें इंदौर के भी बैंक जो आरबीआई के तहत आते हैं उनके नाम शामिल हैं। यह खबर इंदौरवासियों के लिए काफी नुकसानदायी साबित हो सकती हैं। और यह भी कि इस रकम को हकदार होगा कौन।

बेनामी रकम की बात की करें तो देश के दो बड़े सरकारी बैंकों के पास इस रकम का सबसे बड़ा हिस्सा है। भारतीय स्टेट बैंक में करीब 1262 करोड़ की रकम का कोई दावेदार नहीं है। जबकि पंजाब नेशनल बैंक के पास भी 1250 करोड़ रुपए की रकम का कोई मालिक नहीं है।

अन्य सरकारी बैंकों में कुल मिलाकर 7,040 करोड़ रुपये ऐसे हैं जिनका कोई दावेदार नहीं है। हालांकि यह रकम पूरे भारत में बैंकों में जमा 100 लाख करोड़ रुपयों का एक छोटा सा भाग ही है। दरअसल सभी बैंकों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को हर कैलेंडर ईयर के खत्म होने के 30 दिनों भीतर अपने खाताधारकों की जानकारी देनी होती है। जिनका 10 साल से कोई इस्तेमाल नहीं हुआ है।

ऐसा नहीं है कि केवल सरकारी बैंक में ही ऐसी रकम पड़ी हुई है। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत कई ऐसे निजी बैंक भी है जहां 1416 करोड़ की राशि है जिनका कोई दावेदार नहीं है। प्राइवेट बैंकों में सबसे ज्यादा आईसीआईसीआई के पास 476 करोड़ और कोटक महिंद्रा बैंक के पास 151 करोड़ रुपये की रकम ऐसी जमा है जिसका कोई दावेदार नहीं है। इससे पहले आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के सभी बैंकों में करीब 103 लाख करोड़ रुपए जमा है। जिसमें से केवल 30 लाख करोड़ की रकम ही सुरक्षित है। ऐसे में अगर देश के कुछ और डूब जाते हैं तो जमाकर्ताओं को केवल 30 लाख करोड़ की रकम ही मिल पाएगी। रिजर्व बैंक की इस रिपोर्ट के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस बेनामी पैसे पर बड़ा फैसला ले सकती है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani