शरीर के अंदर घुसकर इलाज में मदद करेंगे ये नन्हें रोबोट्स

बीजिंग। चीन के वैज्ञानिकों ने नन्हे रोबोट को डॉक्टर बनाने की कोशिश शुरू कर दी है जो कि इलाज में मदद कर सकेंगे। मानव शरीर के ऐसे बहुत से हिस्से हैं, जहां पहुंचना बहुत कठिन है। ऐसे में उन हिस्सों में पैदा हुई किसी बीमारी का उपचार भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब ये रोबोट न केवल शरीर के दुर्गम स्थानों पर पहुंचकर बीमारी का पता लगाएंगे, बल्कि जरुरी उपचार में भी मदद करेंगे। इन नन्हे रोबोट्स को रिमोट के जरिए संचालित किया जा सकता है।

हॉन्ग कॉन्ग की चीनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ऐसे बेहद छोटे रोबोट्स का झुंड तैयार किया है, जो चुंबकीय कणों की मदद से शरीर के अंदर घुसकर बीमारियों को पहचानने में मददगार होंगे। ये किसी खास कोशिका में दवाई पहुंचाने का भी काम करेंगे। आपको यह जानकर हैरत होगी कि ये रोबोट आकार में रक्त कोशिकाओं जितने अतिसूक्ष्म हैं।

ऐसे तैयार हुए रोबोट

शोधकर्ताओं ने इन रोबोट्स को पानी में पाए जाने वाली काई (शैवाल) के जीवों से बनाया है। वैज्ञानिकों ने इन नन्हे रोबाट्स पर शैवाल के सूक्ष्म जीवों की परत चढ़ाई, जिसमें कुछ चुंबकीय कणों को मिलाया गया।

ये रोबोट शरीर के अंदर मौजूद ढके हुए ऊतकों के भीतर जाकर भी ट्रैक किए जा सकते हैं। शैवाल के जीवों की प्राकृतिक चमक इन रोबोट्स को ट्रैक होने में मदद करती है। इसकी मदद से शरीर के उन ऊतकों तक भी पहुंचा जा सकता है, जो आम तौर पर एमआरआई की मदद से भी पकड़ में नहीं आते हैं।

इस तरह पकड़ते हैं बीमारी

ये रोबोट्स इसलिए खास हैं, क्योंकि ये बीमारी की वजह से शरीर के भीतर होने वाले रासायनिक बदलावों को पहचान लेते हैं। ऐसे में वक्त रहते खतरनाक रोगों की पहचान हो सकती है।

ऐसे उपचार में करेंगे मदद

वैज्ञानिकों का मानना है कि ये नन्हे चुंबकीय रोबोट शरीर के किसी भी हिस्से में जाकर दवाई इंजेक्ट करने में सक्षम हैं। यह कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में काफी मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि ये स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना सीधे कैंसर कोशिकाओं पर हमला करते हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani