येरुशल मुद्दे पर बिफरा अमरीकाः UN के बजट में की भारी कटौती

वाशिंगटनः अमरीका ने यूनाइटेड नेशन के बजट को लेकर बड़ा फैसला किया है। ट्रंप सरकार ने यूनाइटेड नेशन के बजट में कटौती कर दी है। एेसे में अब इसे ट्रंप प्रशासन की येरुशलम पर यूएन के फैसले की जवाबी कार्रवाई के रूप में भी देखा जा रहा है।

छुट्टियों से पहले जारी बयान में अमरीकी प्रशासन की ओर से यह बात कही गई। यूएस मिशन ने यूनाइटेड नेशन से कहा अगले साल के बजट में करीब 1800 करोड़ रुपए की कटौती की है। इस फैसले में अभी साफ नहीं किया गया है कि बजट में इस कटौती से यूएन की कार्रवाई का क्या प्रभाव पड़ेगा। अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने एक बयान में कहा है कि निकाय में अकुशलता और जरूरत से ज्यादा खर्च के बारे में सबको पता है। बजट पर बातचीत से कई सफलता मिली और बजट में कटौती हुई।

इससे पहले ट्रंप ने पिछले हफ्ते उन देशों की वित्तीय मदद में भी कटौती की धमकी भी दी थी जिन्होंने उनके यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले को खारिज कर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का समर्थन किया था। हेली ने कहा कि वह बजट के बारे में हुई बातचीत से खुश थी और अमरीकी मिशन ‘हमारे हितों की रक्षा के साथ संयुक्त राष्ट्र की राशि बढ़ाने के तरीकों पर ध्यान देना जारी रखेगा।

एेसे में यह घोषणा सीधा-सीधा इशारा येरुशलम में यूएस की हार की तरफ कर रही है। गुरुवार (21 दिसंबर) को हुए जनरल असेंबली वोटिंग मे यूएस की हार हो गई थी। यूएस के पक्ष में मात्र 9 वोट पड़े थे जबकि विरोध में 128 देशों ने अपना मत दिया था।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani