अमेरिका ने चीन से अनुचित व्यापार गतिविधियां रोकने को कहा

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के लिये अमेरिका ने आज पूरी तरह से चीन को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिका ने चीन से कहा है कि वह दशकों से जारी ‘‘अनुचित’’ व्यापार गतिविधियों को बंद करे. व्हाइट हाउस ने इस दिशा में कोई प्रगति नहीं होने पर बीजिंग के खिलाफ अपना रुख और कड़ा करने का भी संकेत दिया है. अमेरिका ने कहा है कि वह 1,300 से अधिक चीनी उत्पादों पर 25 प्रतिशत की दर से आयात शुल्क लगाने के अपने प्रस्ताव पर आगे कदम बढ़ायेगा.

व्हाइट हाउस ने चीन की इस योजना को भी काफी गंभीरता से लिया है कि वह जवाबी कारवाई में 106 अमेरिकी उत्पादों के 50 अरब डालर के आयात पर शुल्क लगायेगा. चीन ने कहा है कि यदि अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया तो वह भी अमेरिका से छोटे विमान, कारों और सोयाबीन के आयात पर शुल्क लगायेगा.

टिप्पणियां व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सेंडर्स ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम वर्तमान में समीक्षा प्रक्रिया में हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि चीन बदलाव लाये और अनुचित व्यापार गतिविधियों को रोके, जिन्हें वह दशकों से अपना रहा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कुछ माह लग सकते हैं जब दोनों तरफ से कोई भी पक्ष प्रस्तावित शुल्क दरों को अमल में लायेगा. ऐसे में उम्मीद करते हैं कि चीन सही कदम उठायेगा.’’

सैंडर्स ने कहा कि जो भी समस्या इस समय है वह चीन की वजह से है इसके लिये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोषी नहीं ठहराया जा सकता.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani