नेपाल बंद के दौरान तोड़फोड़, 50 गिरफ्तार

महराजगंज. नेपाल में विप्लव गुट (माओवादी) के सहायक संगठन यंग रेडफोर्स के आवाहन पर मंगरवार को काठमांडू सहित नेपाल के अधिकांश हिस्सों में सरकार के विरोध में बंदी आंशिक रूप से सफल रही।इस दौरान कई जगह बमविस्फोट कर दहशत फैलाने की कोशिश भी हुई। बंदी के दौरान लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ा।सड़क पर सवारी साधन भी नही दिखे।बंदी का उल्लंघन करने वालों पर आंदोलनकारी कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

बता दें कि रविवार को काठमांडू में नेपाल नेकपा के सहायक संगठन यंग रेडफोर्स के राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे पार्टी के स्थाई समिति सदस्य हेमन्त प्रकाश ओली व पोलित ब्यूरो सदस्य पदम बहादुर राई को रविवार को नेपाल प्रहरी पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था।

पार्टी कार्यकर्ता अपने नेताओं की रिहाई की मांग कर रहे थे लेकिन उनकी मांग सरकार ने पूरी नही की जिससे वे उग्र हो उठे और मंगछलवार को नेपाल बंद का आवाहन कर दिया। इस दौरान राजधानी काठमांडू सहित तराई के हिस्सों तक अफरा तफरी का माहौल रहा। कई जगह हिसक झड़पे भी हुई।पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच कई बार नोकझोक हुई।

बन्दी की अवहेलना कर रहे वाहनों का संचालन होने पर कार्यकर्ताओं ने दो ट्रकों में तोड़फोड़ करते हुए आग के सुपुर्द कर दिया वहीं अनेक जगहों पर बम विस्फोटक कर आमलोगों को दहशत फैलाई गई। नेपाल नेकपा पार्टी के सहायक संगठन यंग रेडफोर्स के द्वारा मंगलवार से अनिश्चित काल की बन्दी का असर पूरे नेपाल में कहीं आंशिक तो कही पूर्ण रूप से देखा गया।

उक्त बन्दी में संगठन के द्वारा प्रेस, एम्बुलेंस, दूध,पानी सहित वैवाहिक गाड़ियों के संचालन पर छूट दी है पर उसके अलावा किसी भी प्रकार की गाड़ियों के संचालन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है। बन्दी का उलंघन कर मोरंग के विराटनगर में सुबह दो मालवाहक ट्रक को कार्यकर्ताओं ने रोककर तोडफ़ोड़ करनी शुरू कर दी।

जब उससे भी उनका जी नही भरा तो दोनों ही गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। राजधानी काठमांडू के तीनकुने स्थित बागमती पुल पर एक संदिग्ध वस्तु होने की सूचना पर आवागमन पूरी तरह से ठप कर दिया गया।बाद में बम डिस्पोजल दस्ता द्वारा काफी मशक्कत के बाद उसे निष्क्रिय किया गया। वहीं कार्की के विजयपुर में बम विस्फोट में एक जवान व पत्रकार गम्भीर रूप से घायल हो गए। सूत्रों के मुताबिक पाल्पा व तानसेन में भी शक्तिशाली बम विस्फोटक हुआ है।बंदी के दौरान नेपाल के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित रहा।दहशत के इस माहौल में कहीं से जनहानि की सूचना नही है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani