वैश्विक मंच पर पाक बेनकाब, UN की आतंकियों की लिस्ट में हाफिज समेत 139 पाकिस्तानी शामिल

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं. मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक, इस सूची में मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद के संगठन लश्कर- ए- तैयब्बा का भी नाम है.

डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन- लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल- जवाहिरी का नाम है. इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलायी हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

लश्कर- ए- तैयब्बा प्रमुख हाफिज सईद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है. लश्कर- ए- तैयब्बा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किये थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गये थे.

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहीम कासकर का नाम भी शामिल है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं.

टिप्पणियांसंयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani