US : ट्रंप ने VA हेड शल्‍किन को हटाया, इनकी जगह लेंगे व्‍हाइट हाउस के डॉक्‍टर

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने कैबिनेट को नया करने में जुटे हैं, अब इस क्रम में उन्‍होंने एजेंसी के भीतर विद्रोहों और नीतिगत मतभेद के कारण पूर्व सैनिक मामलों के मंत्री डेविड शल्‍किन को उनके पद से हटा दिया है। शल्‍किन की जगह व्‍हाइट हाउस के डॉक्‍टर एडमिरल रॉनी जैक्‍सन को नियुक्‍त किया गया है।

ट्रंप ने ट्विटर पर इस बात की घोषणा करने के बाद अलग से एक बयान जारी कर शल्किन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुश हो रही है कि मैं बेहद सम्मानित एडमिरल रॉनी एल. जैक्सन, एमडी, को पूर्व सैनिक मामलों का नया मंत्री नियुक्त करना चाहता हूं। बाद में एक बयान में ट्रंप ने कहा, कि मैं डॉक्टर डेविड शल्किन के काम की सराहना करता हूं।

हमने पूर्व सैनिक मामलों में साथ मिलकर बहुत अच्छे काम किए हैं। इनमें वेटरन्स अफेयर्स अकाउंटबिलिटी एक्ट को पारित करवाना भी शामिल है। वह देश के पूर्व सैनिकों के लिए बहुत सहायक सिद्ध हुए हैं और उनकी सेवा के लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं। वाशिंगटन पोस्‍ट के अनुसार, ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अंतरिम व्यवस्था के तौर पर, डीओडी के माननीय रॉबर्ट विल्कि कार्यवाहक मंत्री रहेंगे।

इससे पहले ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को भी बर्खास्त कर दिया था और इनकी जगह सीआईए निदेशक माइक पोंपियो को दिया।

ट्रंप के अनुसार, इस पद के लिए जैक्सन उच्च प्रशिक्षित और योग्य हैं। एक अन्य बयान में राष्ट्रपति ने कहा, स्वयं सैनिक होने के नाते जैक्सन ने हमारे पूर्व सैनिकों के बलिदान को करीब से देखा है। विपक्ष ने शल्किन को बर्खास्त करने के ट्रंप के कदम की आलोचना की है।

राष्‍ट्रपति के लिए फिजिशियन के तौर पर 2013 में जैक्‍सन को नियुक्‍त किया गया। आर्मी मनोचिकितसक के बेटे शल्‍किन न्‍यूजर्सी में मोरिसटाउन मेडिकल सेंटर के पूर्व प्रेसिडेंट हैं। वे न्‍यूयार्क में बेथ इजरायल मेडिकल सेंटर और यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्‍वानिया हेल्‍थ सिस्‍टम के भी सीइओ और प्रेसिडेंट रह चुके हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani