डिजिटल पेमेंट्स को लेकर SBI और Jio ने पार्टनरशिप का किया विस्तार, ग्राहकों को होगा फायदा

मुंबई : जियो पेमेंट्स बैंक के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और रिलायंस जियो ने अपनी पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया है। जियो पेमेंट्स बैंक और SBI ने डिजिटल बैंकिंग, वॉणिज्य और वित्तीय सेवाओं के लिए अहम डील फाइनल की है। ये सर्विसेज SBI द्वारा लॉन्च किए गए डिजिटल बैंकिग ऐप YONO (you only need one) द्वारा मुहैया कराई जाएगी। इससे देश के सबसे बड़े बैंक को डिजिटल ग्राहकों की संख्या कई गुना बढ़ाने में मदद मिलेगी।

SBI Yono ओमनी चैनल प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग, वाणिज्य और वित्तीय सुपरस्टोर सर्विसेज प्रदान करेगा। आपको बता दें कि दोनों पहले से ही पेमेंट बैंक उपक्रम में भागीदार हैं। भारतीय स्टेट बैंक और जियो ने साथ मिलकर जियो पेमेंट्स बैंक बनाया है। इसमें जियो की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय स्टेट बैंक के पास है। हालांकि, लाइसेंस मिलने के 2 साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी इसका परिचालन शुरू नहीं हो सका है।

Yono की डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं को ग्राहकों के लिए MyJio प्लैटफॉर्म के माध्यम से बेहतर बनाया जाएगा। स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने संयुक्त बयान में कहा, ‘हम जियो के साथ भागीदारी से उत्साहित हैं। तालमेल के सभी क्षेत्र दोनों के लिए लाभदायक हैं और इससे एसबीआई के ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं बेहतर होंगी।’ आपको बता दें कि SBI Yono पर डिजिटल सेविंग अकाउंट जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

जियो और एसबीआई ग्राहकों को जियो प्राइम से लाभ होगा। जियो प्राइम रिलायंस रिटेल, जियो और दूसरे पार्टनर ब्रैंड्स से बड़ी डील ऑफर करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘एसबीआई के उपभोक्ताओं का दायरा काफी बड़ा है। जियो अपने और एसबीआई के उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल सेवाओं केअपने नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है।’

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter