प्रधानमंत्री ओली ने कहा- नेपाल के विकास में भारत अहम साझेदार और सबसे बड़ा मित्र

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने रविवार को कहा कि उनके देश के विकास में भारत न सिर्फ अहम साझेदार है, बल्कि व्यापार, पारगमन और तकनीक आदि के क्षेत्रों में सबसे बड़ा मित्र भी है।

गणतंत्र दिवस पर ओली ने संदेश में भारतीयों के लिए बेहतरी के लिए की कामना

भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नेपाल के प्रमुख अखबारों में दिए गए संदेश में ओली ने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी, भारत सरकार और दुनियाभर में फैले भारतीयों के लिए बेहतर स्वास्थ्य, सुख और संपन्नता की कामना की।

नेपाल के विकास में भारत अहम साझेदार है- पीएम ओली

उन्होंने कहा, ‘नेपाल के विकास में भारत न सिर्फ अहम साझेदार है, बल्कि वह कारोबार, पारगमन, निवेश, बुनियादी ढांचा, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य व कई अन्य क्षेत्रों के संदर्भ में सबसे बड़ा मित्र देश भी है।’

ओली ने कहा- द्विपक्षीय सहयोग ने दोनों देश के आत्मीय संबंधों को और किया प्रगाढ़

ओली ने कहा, ‘हमारा मानना है कि कृषि, रेलवे व जलसंपर्क, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा तथा अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के उद्देश्य से हाल के वर्षों में दोनों पक्षों की उच्चस्तरीय यात्राओं ने पड़ोसियों के बीच पुराने आत्मीय संबंधों को और प्रगाढ़ किया है।’ उन्होंने कहा, ‘इन क्षेत्रों में आपसी समझ दोनों देशों को फायदेमंद स्थिति में लाएगी। इससे समृद्ध नेपाल, खुशहाल नेपाल के दृष्टिकोण को हासिल करने में भी मदद मिलेगी।’

भारत ने नेपाल को भेंट कीं 30 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें

भारत ने नेपाल को 30 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें भेंट कीं। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय समुदाय के लोग, मित्र और अधिकारियों ने शिरकत की। दूतावास के प्रभारी अधिकारी डॉ. अजय कुमार ने अस्पतालों और स्कूलों के प्रतिनिधियों को वाहन भेंट किए।

सैनिकों की विधवाओं और परिजनों को 3.73 करोड़ की नकद प्रोत्साहन राशि की प्रदान

इस अवसर पर डॉ. कुमार ने शहीद सैनिकों की विधवाओं और परिजनों को 59.70 मिलियन रुपये (3.73 करोड़ रुपये) की नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान की। भारतीय दूतावास ने नेपाल के 51 पुस्तकालयों और संस्थानों को किताबें भी भेंट कीं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter