पंचायत चुनाव: गाड़ियों के काफिले और करमा नृत्य दल के साथ सरपंच पद के प्रत्याशी कर रहे प्रचार

पंचायत चुनाव भी अब विधानसभा चुनाव से कम नहीं है। एक जिला पंचायत क्षेत्र में 35 से 40 पंचायत आती हैं। प्रत्याशी अब वाहनों के काफिले के साथ चुनाव प्रचार कर रहे हैं। यही नहीं सरपंच पद के प्रत्याशी भी मोहल्ले में ही प्रचार करने वाहनों का सहारा ले रहे हैं। बैनर, पोस्टर से गांव की गलियां पट गई हैं। ऐसी कोई दीवार नहीं है, जिसमें प्रत्याशियों के पंप लेट चस्पा न किए गए हों। पंच प्रत्याशी भी एक-एक वोट के लिए वाहनों की व्यवस्था करने में लगे हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत के पहले चरण के लिए मतदान 28 जनवरी को कोरबा व करतला ब्लॉक में होना है। अब इसमें प्रचार के लिए तीन दिन का समय बाकी हैं। 26 की शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 4 के प्रत्याशी गोदावरी राठौर का काफिला बरपाली से निकलते ही जनपद सदस्य का काफिला पहुंच जाता है। लोग बताते हैं कि यह अब रोज का हो गया है। पहले लोग एक वाहन में ही प्रचार करने आते थे। अब ताे 8 से 10 वाहनों में आते हैं। क्षेत्र क्रमांक 7 के प्रत्याशी मदन राठौर का काफिला देखने लोग घरों से निकलते हैं। नुनेरा, बसीबार से चोढ़ा की ओर रवाना होने के पहले एक स्थान पर बैठकर सभी नाश्ता करते हैं। इसके बाद काफिला आगे चुनाव प्रचार के लिए बढ़ जाता है। छत्तीसगढ़ी गानों के माध्यम से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास भी किया जा रहा है। बीच-बीच में समर्थक जीतेगा भई जीतेगा के नारे भी लगाते हैं। इतने वाहनों के साथ तो विधानसभा के प्रत्याशी भी चुनाव प्रचार नहीं करते।

ग्राम पंचायत अमलडीहा में सरपंच के लिए तीन प्रत्याशी हैं। एक प्रत्याशी तो डीजे वाहन के साथ प्रचार में लगे हैं। शाम होते ही बैठकों का दौर शुरू हो जाता है। चौराहे में बैठे युवा यह चर्चा करते नजर आते हैं खिलाने-पिलाने से कुछ नहीं होगा, कुछ काम करने वाले को ही जिताएंगे। बैठक में समर्थक अपने वोटों की गिनती करते हैं। यह भी बताते हैं कि कहां कौन भारी पड़ रहा है।

चुनावी माहौल अपने पक्ष में करने वनांचल क्षेत्रों में प्रचार के दौरान करमा दल भी साथ चल रहा है। वनांचल में प्रचार का तरीका ही अलग है। प्रत्याशी घर-घर दस्तक तो दे ही रहे हैं। साथ ही रिश्तेदारों के घर बैठकर रणनीति भी बना रहे हैं। महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं हैं। ग्राम पठियापाली में जनपद सदस्य प्रचार में पहुंची महिलाओं का कहना था कि किस मुद्दे पर चुनाव हो रहा है हमें नहीं पता। लेकिन हमारे प्रत्याशी को चुनाव जिताने के लिए प्रयास कर रही हैं।

क्रमांक 7 के प्रत्याशी मदन राठौर का काफिला देखने लोग घरों से निकलते हैं। नुनेरा, बसीबार से चोढ़ा की ओर रवाना होने के पहले एक स्थान पर बैठकर सभी नाश्ता करते हैं। इसके बाद काफिला आगे चुनाव प्रचार के लिए बढ़ जाता है। छत्तीसगढ़ी गानों के माध्यम से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास भी किया जा रहा है। बीच-बीच में समर्थक जीतेगा भई जीतेगा के नारे भी लगाते हैं। इतने वाहनों के साथ तो विधानसभा के प्रत्याशी भी चुनाव प्रचार नहीं करते।

पाली व पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक के दो जिला पंचायत क्षेत्रों में कांग्रेस ने अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा की है। जिला कांग्रेस ग्रामीण की अध्यक्ष उषा तिवारी ने बताया कि जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 9 से दुशील सिंह लाल व क्षेत्र क्रमांक 12 से देवकी तंवर को अधिकृत किया गया है। यहां कांग्रेस से और भी प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक में 31 जनवरी व पाली ब्लॉक में 3 फरवरी को मतदान होना है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter