विदेश यात्रा पर बोलीं सुषमा : ‘अंतर-BRICS सहयोग की मजबूती में भारत भी दे योगदान’

जोहानिसबर्ग। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में आज भारत के योगदान की इच्छा जताई। बता दें कि सुषमा दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर आईं हैं।

सुषमा ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग ले रही हैं। बैठक में जोहानिसबर्ग में अगले महीने होने वाले समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की नींव रखे जाने की उम्मीद है।

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों का शिखर सम्मेलन
दक्षिण अफ्रीका और लेसोथो में भारत की उच्चायुक्त रुचिरा काम्बोज ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में सुषमा के हवाले से कहा, ‘यहां हमारी चर्चा अंतर ब्रिक्स सहयोग को आगे और मजबूत करने की दिशा में योगदान देगी।’

कायम रहे विकास और बहुपक्षवाद
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के साथ सुषमा स्वराज की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘सर्व आयामी और बहुस्तरीय सहयोग जो विकास तथा बहुपक्षवाद को कायम रखे। मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले ग्रुप फोटो के लिए स्वराज अन्य ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के साथ।’

IBSA की अध्यक्षता करेंगी सुषमा
सुषमा IBSA (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी। यह एक अन्य समूह है जो तीनों देशों के बीच बड़े वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को गहरा करने के लिए काम कर रहा है।

व्यापक सहयोग पर चर्चा
विदेश मंत्री ने पूर्व में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ कौशल विकास, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच संबंधों की मजबूती और व्यापक सहयोग पर चर्चा की।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani