शिखर वार्ता पर सकारात्मक हैं ट्रंप, किम जोंग ने परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा किया

सियोल। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ अपनी बैठक रद्द करने की घोषणा करके दुनिया भर को चौंका दिया था। हालांकि, इस घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के अधिकारियों से बातचीत के बाद शिखर वार्ता की उम्मीदें अब भी बाकी हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई ने भी कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ट्रंप के साथ औचक बैठक के लिए और कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु हथियरों से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा कि वे लोग अब भी सिंगापुर को वार्ता के लिए संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं। उन्होंने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करना जरूरी है।

पहले रद्द हो गई थी संभावित बैठक
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह अब भी अपनी वार्ता के लिए सिंगापुर को एक संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं। बता दें कि कि 12 जून को होने वाली संभावित बैठक रद्द कर दी गई थी।

शांति में सहयोग करना चाहते हैं किम
वहीं, खबर के अनुसार किम उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच सफल शिखर वार्ता के जरिए युद्ध और तनाव की स्थिति को समाप्त करना चाहते हैं । वह अब शांति और समृद्धि में सहयोग करना चाहते हैं।

व्यक्तिगत रूप से बात कर सकते हैं किम-मून
मून ने कहा है कि वह और उत्तर कोरिया के नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगर जरूरत पड़ी तो वह व्यक्तिगत रूप से भी मिलेंगे या बात करेंगे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani