अगर आप पीते है ज्यादा बीयर तो ये तोड़ सकती है आपके पिता बनने के सपने को

एक हालिया शोध के अनुसार बीयर पुरुषों के पिता बनने की क्षमता को 50 फीसदी तक कम कर सकती है।पुरुषों के पिता बनने के सपने पर बीयर पानी फेर सकती है। बीयर पीने से पुरुषों के पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है और इससे उनकी प्रजनन क्षमता में कमी आ रही है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार पुरुषों के पेट पर चढ़ रही हर दो इंच अतिरिक्त चर्बी से पिता बनने की क्षमता में 10 फीसदी की कमी आती है। वहीं, एक मटके के आकार की तोंद को बेहद खतरनाक बताया गया है।

हार्मोन में हो जाता है बदलाव
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि वसा एक रसायन का उत्पादन करती है जो टेस्टोस्टेरोन को महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन में बदल देती है। केयर फर्टिलिटी क्लीनिक के प्रोफेसर चार्ल्स किंग्सलैंड ने कहा, जिनके पेट का आकार गोल मटके जैसे है वे सावधान हो जाएं। अमेरिकी डॉक्टरों ने 180 पुरुषों और महिलाओं पर आईवीएफ इलाज शुरू करने से पहले अध्ययन किया। डॉक्टरों ने कहा आईवीएफ के दौरान पुरुषों के पेट पर दो इंच अतिरिक्त चर्बी बढ़ने से महिलाओं को बच्चे होने की संभावना में नौ फीसदी की कमी आई।

पेट की चर्बी सबसे घातक
प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर जॉर्ज चावारो ने कहा कि पेट में जमी चर्बी शरीर के किसी और अंग में जमी चर्बी की तुलना में ज्यादा खतरनाक रसायन बनाती है। उन्होंने कहा, 32 इंच की कमर वालों की तुलना में 40 इंच की कमर वाले पुरुषों के पिता बनने की संभावना 33 फीसदी तक कम होती है।

पुरुषों को भी गर्भावस्था के लिए होगा पड़ेगा तैयार
उन्होंने कहा, सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि गर्भावस्था के लिए पुरुषों को भी तैयार होना पड़ेगा। इस शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि बच्चे के जन्म में सिर्फ महिलाएं ही उत्तरदायी नहीं होती बल्कि पुरुषों की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। पुरुषों में बढ़ते मोटापे से उनके शुक्राणु बनाने की क्षमता प्रभावित हो रही है और इससे उनकी प्रजनन की क्षमता में कमी आ रही है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter