छत्‍तीसगढ़ में डीजीपी की आइजी-एसपी को नसीहत, बेसिक पुलिसिंग पर दें ध्यान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के डीजीपी डीएम अवस्थी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कानून व्यवस्था की समीक्षा की। डीजीपी डीएम अवस्‍थी ने पुलिस मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी रेंज आइजी और एसपी के कामकाज की रिपोर्ट ली। डीजीपी डीएम अवस्‍थी ने आइजी और एसपी को नसीहत देते हुए कहा कि बेसिक पुलिसिंग पर ध्यान दें। उन्‍होंने आगे कहा कि बेसिक पुलिसिंग पर ध्यान दिया जाए, तो बड़ी घटनाओं को आसानी से रोका जा सकता है। डीजीपी का इशारा रायपुर के पुरानी बस्ती थाने में दो समुदाय के बीच हुए विवाद की ओर था। इस मामले में टीआइ से लेकर एसपी तक को बदल दिया गया।

डीजीपी डीएम अवस्‍थी ने कहा कि पुलिस असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करे। सभी संप्रदाय के नागरिकों की रक्षा करना पुलिस की जिम्मेदारी है। सभी एसपी स्वयं थानों का औचक निरीक्षण करें और वहां बैठकर लोगों की शिकायत सुनें। क्षेत्र के आदतन गुंडे- बदमाश की सूची बनाएं और कार्रवाई करें। डीजीपी डीएम अवस्‍थी ने सूचना तंत्र मजबूत करने का भी निर्देश दिया। पिछले दिनों पुलिस अधिकारियों के बीच तालमेल की कमी के कारण सूचनाएं आला अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रही थी।

इसे देखते हुए उन्होंने कहा कि सूचनाएं मिलने पर तत्काल रिस्पांस करिए और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दें। कानून-व्यवस्था मजबूत रखने के लिए लगातार पेट्रोलिंग करिए और संवेदनशील इलाकों में स्वयं निरीक्षण करिए। बेसिक और इंपेक्टफुल पुलिसिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे आम नागरिकों के मन में विश्वास और अपराधियों में भय व्याप्त रहे।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter