CWC की बैठक में NRC-राफेल और 2019 में महागठबंधन पर मंथन

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आज पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें पार्टी ने एनआरसी, गठबंधन और राफेल समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक CWC की बैठक में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी शामिल नहीं हो सकीं. बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल और अन्य नेता शामिल हुए.

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ गठबंधन बनाने, असम में एनआरसी, ‘राफेल घोटाले’ तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई. पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने कल कहा था कि चुनाव से पहले एकमात्र लक्ष्य विपक्षी दलों को साथ लेकर भाजपा को हराने का है और प्रधानमंत्री पद के बारे में चुनाव बाद फैसला किया जाएगा.

कांग्रेस एनआरसी के मुद्दे को बहुत तूल देने के पक्ष में नहीं दिखती है और वह सिर्फ इतना कह रही है कि इसमें प्रक्रियागत खामियां हैं. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस पार्टी के रणनीतिकारों की कोशिश है कि इस मुद्दे पर ऐसा कोई मौका नहीं दिया जाए, जिससे बीजेपी कांग्रेस पर हमला कर सके और ध्रुवीकरण को बल मिले. कांग्रेस राफेल के मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर बनी रहना चाहती है. इस संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी सरकार पर लगातार हमले कर रहे हैं.

हाल ही में टीडीपी द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान भी राहुल गांधी ने राफेल मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा था. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर सीधा हमला बोला था.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani