मोदी के शंगरी-ला वार्ता बयान का चीन ने किया स्वागत, कहा- भारत के साथ काम करने को तैयार

चीन ने शंगरी-ला वार्ता में भारत और चीन के संबंधों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ”सकारात्मक” टिप्पणी का आज स्वागत किया। चीन ने द्विपक्षीय संबंधों की गति को बनाए रखने के लिए दोनों देशों के नेतृत्व के बीच सर्वसम्मति का अनुसरण करने के लिए भारत के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर में शंगरी-ला वार्ता में अपने महत्वपूर्ण संबोधन में पिछले सप्ताह कहा था कि एशिया और विश्व का एक बेहतर भविष्य होगा, जब भारत और चीन एक दूसरे के हितों के प्रति संवेदनशील होने के साथ ही विश्वास और आत्मविश्वास के साथ मिलकर काम करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत और चीन दोनों ने मुद्दों से निपटने में ” परिपक्वता और विवेक ” को प्रदर्शित किया है और शांतिपूर्ण सीमा सुनिश्चित करने के लिए दुनिया के दो अधिक आबादी वाले देशों के बीच सहयोग बढ़ रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय की हुआ चुनयिंग ने मीडिया ब्रीफिंग में मोदी के बयान का स्वागत करते हुए कहा ,” हमने चीन – भारत संबंधों पर प्रधानमंत्री मोदी की सकारात्मक टिप्पणी देखी है। हम इस तरह के सकारात्मक बयान की प्रशंसा करते है।

उन्होंने कहा, ”चीन द्विपक्षीय संबंधों के विकास की सकारात्मक गति को बनाए रखने, पारस्परिक रूप से हितकारी सहयोग को बढ़ावा देने, मतभेदों को व्यवस्थित तरीके से दूर करने, सीमावर्ती इलाकों में शांति बनाए रखने और इस तरह से ही चीन -भारत संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए आम सहमति के साथ भारत के साथ काम करने का इच्छुक है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani