इंग्लैंड की धरती पर कोहली के प्रदर्शन से दंग रह गए अंग्रेज, लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी

नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के पहले दिन जब भारत के लगातार विकेट रहे थे तो दूसरे छोर पर विराट कोहली लगातार अंग्रेज गेंदबाजों से लोहा ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने ना केवल भारत को शर्मिंदगी से बचाया बल्कि अपने टेस्ट करियर का 22वां शतक भी लगाया।

इंग्लैंड के खिलाफ यह विराट कोहली का चौथा और इंग्लैंड की धरती पर पहला शतक है। कोहली ने अपनी इस शतकीय पारी में 14 चौके लगाए। आप कोहली की पारी का महत्व इस बात से लगा सकते हैं कि उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 26 रन से ज्यादा नहीं बना पाया।

इंग्लैंड के खिलाफ पूरे किए 1000 हजार रन

इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने से पहले उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस टीम के खिलाफ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। विराट ने जैसे ही स्टोक्स की गेंद पर 23वां रन बनाया, उन्होंने ये आंकड़ा छू लिया।विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 15वें टेस्ट में ये कारनामा किया। इस दौरान उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ 45 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं।

IND vs ENG: एक तरफ गिरते रहे लगातार विकेट तो दूसरी तरफ कोहली ने बना डाला ये रिकॉर्ड
यह भी पढ़ें
कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

इसी के साथ विराट कोहली ने अपनी 113वीं पारी में 22वां शतक लगाया, उनसे पहले केवल 3 ही खिलाड़ियों ने कोहली से कम पारियों में 22 शतक लगाए थे। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन है, जिन्होंने केवल 58 पारियों में 22 शतक लगाए थे।

Ind vs Eng: पहले टेस्ट में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-अश्विन के पास भी है मौका
यह भी पढ़ें
वहीं भारत के महातम बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 101 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 108 पारी खेलकर 22 शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, सचिन ने 114 पारियों में 22 शतक लगाए थे।

इससे पहले विराट का इंग्लैंड में रिकॉर्ड बेहद खराब था। साल 2014 में जब वह इंग्लैंड दौरे पर गए थे तो 5 टेस्ट में केवल 134 रन ही बना पाए थे, वह भी 13.40 की घटिया औसत से। इस सीरीज के बाद तो टीम में उनकी जगह पर भी सवाल उठने लग गए थे लेकिन विराट ने इसके बाद जमकर मेहनत की और आज विश्व क्रिकेट में विराट का ओहदा क्या है ये हम सभी जानते हैं।

IND vs ENG: भारतीय टीम पर फिर भारी पड़े जो रूट, पहले दिन ही लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
यह भी पढ़ें
इस टेस्ट से पहले विराट ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 67 मैचों में 5575 रन बनाए हैं और उनके नाम पर 21 शतक और 16 अर्धशतक है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter