मां के साथ मिलकर खोला था एकता कपूर ने Startup, आज बन गया ‘बालाजी टेलीफ़िल्म्स’

मुंबई। 7 जून को टीवी इंडस्ट्री की क्वीन एकता कपूर अपना जन्मदिन मनाती हैं। स्टार किड होना शायद एकता के लिए प्लस पॉइंट था मगर एक सक्सेसफुल Business Women वो अपनी मेहनत और अपने दम पर ही बनीं हैं। ‘बालाजी टेलीफ़िल्म्स’ जैसे बड़े प्रोडक्शन को एकता ने बहुत ही उम्दा तरीके से संभाला है। सिर्फ टीवी के डेली सोप ही नहीं, बॉलीवुड की तमाम बड़ी फ़िल्में और डिजिटल वर्ल्ड के कई वेब सीरीज़ से भी एकता कपूर जुड़ी हुई हैं।

जीतेन्द्र और शोभा कपूर की बेटी एकता जब 17 साल की थीं, तब से काम कर रही हैं। उन्होंने अपने करियर के शुरूआती दिनों में फ़िल्ममेकिंग सीखी और धीरे धीरे उनका इन्ट्रेस्ट प्रोड्यूसिंग की तरफ बढ़ा। मुंबई के माहिम इलाके में स्थित बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से अपनी स्कूलिंग करने के बाद एकता ने मुंबई के मशहूर कॉलेज मिठीबाई से अपन ग्रेजुएशन पूरा किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद एकता ने स्क्रिप्ट राइटिंग, क्रिएटिव कन्वर्शन और कांसेप्ट बिल्डिंग पर वर्कआउट करना शुरू किया।

20 साल की उम्र में उन्होंने शो ‘मानो या ना मानो’ को प्रोड्यूस किया था। एकता ने सबसे पहले टेलीविज़न पर अपनी पकड़ जमाई। ‘हम पांच’, ‘कहानी घर घर की’, ‘क्यूंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘कहीं किसी रोज़’…जैसे कई शोज़ एकता ने बनाए। उनके हर शो को लोगों ने बहुत पसंद किया। एकता ने लोगों का टीवी से जुड़ाव और गहरा कर दिया था और इनके सीरियल्स की ख़ास बात यह थी कि इनके सभी शोज़ से आम जनता अपने आपको कनेक्ट कर लेती थीं

एकता अपने कई इंटरव्यू में कहती हैं कि ‘बालाजी टेलीफ़िल्म्स’ उनका और उनकी मां का स्टार्टअप बिज़नस था जो अब इतना आगे बढ़ गया है। आप जानते ही होंगे कि एकता ज्योतिष विद्या को बहुत मानती है और यही वजह थी कि शुरूआती दिनों में उनके हर डेली सोप का नाम ‘K’ से शुरू होता था। माथे पर तिलक और हाथों में कई सारे कड़े और उंगलियों में बहुत सी अंगूठियां पहने…. एकता की पर्सनालिटी बिल्कुल अलग थी। टीवी पर भी एकता ने कई तरह के जौनर को पेश किया जिसमें फैमिली ड्रामा तो था ही, साथ में ‘चंद्रकांता’ और ‘नागिन’ जैसे फैंटसी सुपरनेचुरल, ‘हम पांच’ जैसे कॉमेडी और ‘मेरी आशिक़ी तुमसे ही’ और ‘प्यार को हो जाने दो’ जैसे रोमांटिक कहानियां भी शामिल हैं।

एकता ने साल 2001 में फ़िल्म ‘क्यूंकि मैं झूठ नहीं बोलता’ से बॉलीवुड की तरफ रुख किया। और इसके बाद एक से बढ़कर एक फ़िल्मों का हिस्सा रहीं। एकता ने ‘कृष्णा कॉटेज’ और ‘कुछ तो है’ जैसी फ्लॉप हॉरर फ़िल्में भी प्रोड्यूस की हैं, तो वहीं इनके प्रोड्यूसिंग लिस्ट में विद्या बालन की ‘द डर्टी पिक्चर’, वरुण धवन की ‘मैं तेरा हीरो’, और सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख की ‘एक विलन’ जैसी फ़िल्में भी शामिल हैं। एकता ने ‘उड़ता पंजाब’, ‘वीर दी वेडिंग’, ‘शादी के साइड इफेक्ट्स’, ‘लूटेरा’, ‘शूट आउट ऐट वडाला’ और ‘एक थी डायन’ जैसी फ़िल्में दूसरे प्रोड्यूसर्स के साथ को-प्रोड्यूस भी की हैं।

एकता आज इंडस्ट्री की सबसे बोल्ड और सक्सेसफुल सेलेब्रिटी में से एक हैं और इनकी बोल्डनेस उमके काम में भी दिखाई देती हैं जैसे, ‘लव सेक्स और धोखा’, कॉमेडी फ़िल्म ‘क्या कूल है हम’, ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’, हॉरर फ़िल्म ‘रागिनी एम् एम् एस’। यही नहीं, एकता अपने आपको टीवी डेली सोप से डिजिटल वेब सीरीज़ तक ले आई हैं और लोगों ने इन्हें बहुत पसंद भी किया है। उनके एप ‘ऑल्ट बालाजी’ से करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। एकता भले ही टीवी से फ़िल्मों और अब वेब सीरीज़ तक पहुंच गई हैं मगर डेली सोप से उनका नाता अब तक नहीं टूटा है। फिलहाल उनका शो ‘नागिन’ बहुत फेमस हो रहा है।

बात की जाए पर्सनल लाइफ की तो एकता अपने छोटे भाई और अभिनेता तुषार कपूर से भी बहुत करीब हैं, वो अपने आपको फैमिली गर्ल ही मानती हैं। अपने पिता जीतेंद्र के साथ भी वो कई बार लंच डेट या डिनर डेट पर जाती हैं और इसकी तस्वीरें भी वो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। फैमिली के साथ समय बीताना इन्हें बहुत पसंद है मगर जब बात आती है खुद की शादी की तो ये पूरी तरह से चुप्पी साध लेती हैं।

एकता के भाई तुषार साल 2016 में सेरोगेसी की मदद से बेटे लक्ष्य के सिंगल पेरेंट बने हैं। लक्ष्य घर पर सभी के लाडले हैं और एकता के साथ भी उनकी कई तस्वीरें इन्टरनेट पर मौजूद हैं। एकता अपने आपको परफेक्ट भुआ मानती हैं और लक्ष्य पर अपना पूरा प्यार बरसाती हैं। कोई त्यौहार हो या हॉलिडे, हर स्पेशल दिन को वो लक्ष्य के साथ खूब सेलिब्रेट करती हैं। आए दिन लक्ष्य के लिए उनके घर पार्टीज़ होती हैं जहां बॉलीवुड की हस्तियां और उनके स्टार किड्स मौजूद होते हैं।

इन सभी के अलावा एकता ने इंडस्ट्री में भी अपने कई दोस्त बनाए और उनके साथ काम भी किया। एकता की दोस्ती करण जौहर, अनीता हसनंदानी, मोना सिंह, प्राची देसाई, मौनी रॉय, वरुण धवन और भी बहुत सेलेब्स से हैं। इनके साथ वो अक्सर पार्टी करती हुई दिखाई देती हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani