Share Market की इन 100 कंपनियों को मिली बड़ी छूट, Sebi ने दी मोहलत

नई दिल्‍ली। Covid 19 mahamari के कारण अनुपालन मानदंडों में ढील देते हुए बाजार विनियामक सेबी (Sebi) ने शुक्रवार को बाजार पूंजीकरण के आधार पर सूचीबद्ध शीर्ष 100 कंपनियां को वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित करने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय दिया।

बता दें कि जून में कंपनियों की असाधारण आम बैठक (EGM) को virtual तरीके से कराने की छूट सरकार ने दी है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कहा था कि कंपनियां महामारी के कारण बैठक वीडियो कांफ्रेन्सिंग या दूसरे Virtual तरीकों के जरिये इस साल के अंत तक कर सकती हैं। कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने महामारी के बीच यह समयसीमा बढ़ाई।

अब भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) ने अधिसूचना में कहा कि इस तरह की सूचीबद्ध कंपनियां वित्तीय वर्ष 2020-21 के खत्म होने की तारीख से छह महीने के भीतर अपनी एजीएम आयोजित करेंगी।

बाजार नियामक ने कहा कि नियमों के अनुसार बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 100 सूचीबद्ध कंपनियों को वित्तीय वर्ष की समाप्ति की तारीख से पांच महीने के भीतर अपनी एजीएम आयोजित करनी होती है। सेबी ने यह निर्णय सूचीबद्ध कंपनियों और भारतीय चार्टर्ड सचिव संस्थान (आईसीएसआई) के प्रतिनिधियों से मिलने के बाद किया है।

इससे पहले कॉरपोरेट मंत्रालय ने कहा था कि बातचीत के बाद, यह फैसला किया गया कि कंपनियों को 31 दिसंबर, 2021 तक वीडियो कांफ्रेन्सिंग या दूसरे माध्यमों से EGM आयोजित करने या डाक मतपत्र से विषयों पर फैसले करने की इजाजत दी जा रही है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: reporter