RBI ने बताया इस वेबसाइट को फर्जी, आप भी हो जाएं सावधान

अगर आप भी यूज करते हैं रिजर्व बैंक की वेबसाइट तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. दरअसल बात ये है कि रिजर्व बैंक के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट चल रही है. इस बात की जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक ने फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है.

रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई हुई है. फर्जी वेबसाइट का ले आउट भी रिजर्व बैंक की ओरिजलनल वेबसाइट की तरह ही है. इसलिए यूजर थोड़ा ध्यान से यूआरएल चेक करें.

फ्रॉड वेबसाइट के जरिए चुराई जा सकती है आपकी बैंकिंग डिटेल्स
फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स शीर्षक से प्रोविजन है. ऐसा लगता है कि यह सेक्‍शन बैंक के कस्‍टमर की गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल हासिल करने और फ्रॉड करने के लिए बनाया गया है.

नहीं दें अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई कोई डिटेल्स
भारतीय रिजर्व बैंक यह बात कई बार स्पष्ट कर चुका है कि वह कस्टमर के बैंक अकाउंट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मांगता है. इसी बात पर आरबीआई दोबार ये कहा है कि वह किसी इंडीविजुअल से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी नहीं मांगता है. रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए वित्‍तीय तौर पर नुकसानदेह हो सकता है. उनकी डिटेल का मिसयूज किया जा सकता है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani