साल 2017 के 100 सबसे खराब पासवर्ड

सिक्योरिटी एप्लीकेशन और सर्विसेज़ देने वाली स्प्लैश डेटा बेवसाइट ने साल 2017 के 100 सबसे खराब पासवर्डों की एक सूची जारी की है. जो सुरक्षा की दृष्टि से सबसे निम्नतम स्तर पर हैं. इन पासवर्ड्स के हैक होने का सबसे ज़्यादा ख़तरा है.

जानिए क्या आपकी जिंदगी से जुड़े ख़ास पासवर्ड कहीं इस लिस्ट से मेल तो नहीं खाते? अगर हां तो तुरंत बदल दीजिए वरना आपका कीमती डेटा या पैसा आसानी से हैक किया जा सकता है.

डेटा स्प्लैश की रिपोर्ट के मुताबिक पासवर्ड में क्रम से संख्याओं का चुनाव सबसे खराब आइडिया है. साथ ही आसान अक्षरों का चुनाव भी आपके डेटा में सेंध लगा सकता है. जैसे welcome, monkey, football, dragon, master, और cheese आदि शब्द. हैकर्स ऐसे पासवर्ड को सबसे आसानी से हैक कर पाते हैं. इसलिए अपने पासवर्ड का चुनाव करते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए. स्प्लैश की इस रिपोर्ट के आप सभी पासवर्ड को जानना चाहता हैं, तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

ज़िंदगी से जुड़े आम शब्दों को न चुने
स्प्लैश की जारी रिपोर्ट के आधार पर कहें तो अपनी टेंशन कम करने के लिए अक्सर लोग ज़िंदगी से जुड़े आम शब्दों को अपना पासवर्ड बना लेते हैं. जो बेहद ही ख़तरनाक है. ऐसे शब्दों की लिस्ट में password, freedom, master, dragon, hello, iloveyou जैसे कई शब्द शामिल हैं. ये पासवर्ड आसानी से बेशक याद रहते हों लेकिन आपकी साइबर सिक्योरिटी के लिए बेहद कमज़ोर साबित होते हैं.

कैसे हों सुरक्षित पासवर्ड
विशेषज्ञों की राय के मुताबिक सुरक्षित पासवर्ड्स में अक्षर और नंबर दोनों का मेल होना चाहिए. इसके साथ ही एक कैपिटल लैटर और स्पेशल करेक्टर शामिल हो तो सबसे अच्छा होता है. किसी भी हैकर के लिए ऐसे पासवर्ड को हैक करना बेहद मुश्किल होता है. इससे आपका कीमती डेटा सुरक्षित रह सकता है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani