2 लाख में गरीबों को दो कमरों का मकान देगी योगी सरकार

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को दो लाख रुपये में दो कमरे का मकान देगी। आवास विकास परिषद व विकास प्राधिकरण जरूरत के आधार पर बिल्डरों के सहयोग से इन मकानों को बना सकेंगे। सरकार ने मकान बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिए हैं। प्रमुख सचिव आवास मुकुल सिंघल ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।

उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप के तहत मकान बनाए जाएंगे। मकान की कीमत 4.50 लाख रुपये होगी। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों के लिए एक लाख मकान बनाए जाएंगे। चार मंजिला अपार्टमेंट में बनने वाले इस मकान में दो कमरे, रसोई घर, शौचालय, स्नानघर व एक बालकनी दी जाएगी। इस योजना में न्यूनतम 250 मकान बनाए जाएंगे। इसके लिए 100 फीसदी ईडब्ल्यूएस आवासों की योजना बनाई जा सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में बनने वाले मकान की कीमत 4.50 लाख रुपये होगी। इसमें केंद्र सरकार 1.50 लाख और राज्य सरकार एक लाख रुपये अनुदान के रूप में देगी। आवंटी से दो लाख रुपये लिए जाएंगे। इसके लिए आवंटी को कर्ज भी दिलाया जाएगा। कर्ज के रूप में इन मकानों को बंधक के रूप में रखा जाएगा। कर्ज अदायगी न हो पाने पर इसे बेचने संबंधी आदेश बाद में जारी किया जाएगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani