द. कोरिया की तानाशाह किम को चेतावनी- दुबारा ना करे ऐसी करने की हिमाकत

दक्षिण कोरिया। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह दुबारा युद्धविराम का उल्लंघन करने की हिमाकत ना करे, वरना उसे गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि कुछ 13 नवंबर को यूएन कमांड ने उत्तर कोरिया से भागने की कोशिश करते एक सैनिक का वीडियो जारी किया था जिसमें दक्षिण के तीन सैनिकों ने उत्तर कोरिया की सेना से भागकर दक्षिण कोरिया की सीमा में आ रहे एक जवान को बचाया। उत्तर कोरिया के सैनिकों ने भागने की कोशिश कर रहे इस जवान को गोली मार दी थी।

सोमवार को दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने एक बयान जारी कर कहा कि इस तरह की हरकत दुबारा नहीं होनी चाहिए। गंभीर अवस्था में घायल हुए इस जवान का दक्षिण कोरिया एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया के रिश्ते वैश्विक समुदाय के साथ बेहद तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं। दोनों देश के बीच 1950-1953 के बीच हुए कोरियाई युद्ध के अंत में युद्ध विराम संधि का उल्लंघन हैं।

दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री ने कहा, ‘एक दोषी व्यक्ति पर गोलियां बरसाना युद्धविराम समझौते का उल्लंघन है। सैन्य सीमांकन रेखा को पार करना भी युद्धविराम का उल्लंघन है। उत्तर कोरिया को इस तरह की हरकत दुबारा नहीं करनी चाहिए।’

उत्तर कोरिया की गोलीबारी में घायल हुए सैनिक का अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके शरीर में फसी गोलियों को निकालने के लिए डॉक्टरों को कई ऑपरेशन करने पड़ रहे हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani