आज मेडिसिन प्राइज से होगी नोबल पुरस्कारों की घोषणा, यह नाम हैं आगे

स्टॉकहोम। दुनिया के प्रतिष्ठित नोबल पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को शुरू होगी। इसकी शुरुआत मेडिसिन प्राइड जीतने वालों के नामों की घोषणा के साथ की जाएगी। हर साल की तरह इस साल भी नोबल पुरस्कार जीतने वाले संभावित लोगों के नामों को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं।

स्टॉकहोम के कैरोलिस्का इंस्टीट्यूट में नोबल पुरस्कार समिति इस सीजन की शुरुआत मेडिसिन फील्ड में नोबल पुरस्कार जीतने वाले व्यक्ति के नाम की घोषणा के साथ करेगी। यह घोषणा स्थानीय समयानुसार सुबर 11.30 बजे और भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे होगी।

इस रेस में जिन लोगों के नामों को लेकर सबसे ज्यादा कयास लगाए जा रहे हैं उनमें अमेरिकी के ऑन्कोलॉजिस्ट डेनिस सेल्मोन का नाम आगे है जिन्हें ब्रेस्ट कैंसर और ड्रग ट्रीटमेंट हर्सेप्टीन को लेकर नोबल दिया जा सकता है। वहीं अमेरिका के ही जेम्स एलिसन भी इस रेस में हैं जिन्हें कैंसर सेल्स से लड़ने वाली इम्यूनोथैरेपी में शानदार काम के लिए यह पुरस्कार मिल सकता है।

वहीं स्वीडन के रेडियो ने संभावना जताई है कि इस बार को नोबल प्राइज हेपेटाइटिस सी के इलाज पर काम करने वाले राल्फ बार्टनश्लेगर को दिया जा सकता है जो जर्मनी के हैं। इनके साथ में अमेरिका के चर्ल्स राइस और मिचेल सोफिया भी हैं।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani