विराट ने तोड़े कई रिकाॅर्ड, फिर भी सैलरी इन खिलाड़ियों से कम…

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में और उनके मैदान पर बने रेकॉर्ड के बारे और उनकी अच्छी क्रिकेट के लिए तो हम सब जानते ही है। विराट कोहली इस वक्त टॉप पर हैं। पर यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि उनकी सैलरी इस वक्त इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से काफी कम है। बल्कि कप्तान अपनी पूरी मेहनत करके कई रेकॉर्ड बनाये और टीम को जिताया है।

आपको बता दे की विराट ब्रायन लारा का रिकाॅर्ड तोड़ने के भी करीब हैं कोहली विंडीज के ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में बताैर कप्तान सबसे ज्यादा 5 दोहरे शतक लगाए हैं। इस मामले में कोहली उनकी बराबरी पर हैं। अगर कोहली के बल्ले से कोटला में दोहरा शतक निकलता है तो वह लारा को पछाड़ बताैर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलाैते खिलाड़ी बन जाएंगे।

भारतीय कप्तान के बारे में आपको बता दे की वह कपिल देव को पीछे छोड़ सकते हैं। विराट कोहली के पास रनों के मामले में पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव को पछाड़ने का भी माैका रहेगा। कपिल ने 131 मैचों की 184 पारियों में 5248 रन बनाए हैं। वहीं कोहली ने 62 टेस्ट मैचों की 104 पारियों में 4975 रन बना लिए हैं। कोहली को कपिल से आगे निकलने के लिए अब 274 रनों की जरुरत है। जिस हिसाब से कोहली खेल रहे हैं, उसे देख यह कहा जा सकता है कि वह श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के दाैरान रनों के मामले में कपिल से आगे निकल सकते हैं।

इसके बावजूद बोर्ड की तरफ से मिलने वाली सैलरी और मैच फीस मिलाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट से पीछे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को भी उनसे ज्यादा वेतन मिल रहा है। हालांकि, वेतन बढ़ाने की कोहली की मांग को सीओए चीफ ने मान लिया है और जल्द ही उनका वेतन दोगुना हो सकता है।

आपको बता दे की स्टीव स्मिथ इस मामले में जहां साल भर में साढ़े नौ करोड़ रुपये कमाते हैं तो जो रूट की कमाई करीब नौ करोड़ रुपये है। विराट कोहली की गाड़ी यहां करीब साढ़े छह करोड़ रुपये सालाना पर ही आकर थम जाती है। यह वह सालाना कमाई है जो इन खिलाड़ियों को वेतन के रूप में अपने-अपने बोर्डों से मिलती है।जानकारियों के अनुसार विराट कोहली साल 2016 में दुनिया में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर थे। पिछले साल विराट कोहली ने करीब 141 करोड़ और नब्बे लाख रुपये की कमाई की।

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को बीसीसीआई सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये से भी ज्यादा का भुगतान कर रहा है। ऐसा इसलिए भी है कि टीम इंडिया का कोच बनने के बाद रवि शास्त्री को अपने बाकी दूसरे कामों (कॉमेंट्री, कॉलम लिखना आदि) बंद करना पड़ा। बोर्ड के नए नियमों के अनुसार हितों के टकराव के चलते हर किसी को ऐसा करना पड़ता है। इस बदली सूरत में बीसीसीआई उनको क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान करता है। इसी वजह से कोच रवि शास्त्री का सालाना वेतन कप्तान विराट कोहली से ज्यादा है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani